कैम्पस में वापस लौटेगी रौनक 17 फरवरी से खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी

DU News: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय को खोलने की मांग छात्रों द्वारा लगातार की जा रही थी. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के अनुसार बुधवार को कॉलेजों के प्रिंसिपल, डिपार्टमेंट के हेड और रजिस्ट्रार की मौजूदगी में हुई मीटिंग में 17 फरवरी से डीयू को खोलने की घोषणा कर दी गई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह ने मंगलवार को कहा था कि तैयारियों का जायजा लेने के बाद विश्वविद्यालय फिर से खुलेगा. डीयू मार्च 2020 से कोरोनावायरस महामारी के कारण प्रभावित हुआ है और करीब दो वर्षों से ऑनलाइन क्लासेज जारी हैं.

रजिस्ट्रार से मिली जानकारी के अनुसार डीयू में 75 प्रतिशत दूसरे राज्यों से आने वाले छात्र हैं, ऐसे में संक्रमण के खतरे को देखते हुए विश्वविद्यालय को खोलने में देरी और सावधानी ज्यादा बरती गई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों ने बीते दिन ऑनलाइन कक्षाओं का बहिष्कार किया था और विश्वविद्यालय को फिर से खोलने की मांग को लेकर सोमवार को कुलपति कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया था. विश्वविद्यालय प्रशासन से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद छात्रों ने कुलपति कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने की घोषणा भी की थी.

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI ) ने बीते दिन कहा था कि “जब तक वीसी बिना किसी और देरी के डीयू को फिर से खोलने का लिखित आश्वासन नहीं देते, तब तक धरना जारी रहेगा.” छात्रों के विरोध के बीच, डीयू प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने विरोध प्रदर्शन कर रहे एबीवीपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली यूनिवर्सिटी के खुलने की खबर साझा की थी. एबीवीपी के नौ कार्यकर्ताओं ने कॉलेज फिर से खोलने की मांग को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में भूख हड़ताल की शुरुआत भी कर दी थी. छात्रों के लगातार विरोध प्रदर्शन का सकात्मक असर देखने को मिला है.

Related posts

Leave a Comment