अमित शाह की अध्यक्षता में आज भोपाल में क्षेत्रीय परिषद की बैठक, नदी जल बंटवारे पर CMs के साथ चर्चा की संभावना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित आज मध्य प्रदेश में हैं. सोमवार तड़के गृहमंत्री भोपाल पहुंचे जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया. अमित शाह की अध्यक्षता में आज भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक होगी. इस बैठक में कनेक्टिविटी, बिजली, नदी जल के बंटवारे समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. 

बता दें, मध्य क्षेत्रिय परिषद में मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं. अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ मंत्री, मुख्य सचिव राज्यों और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. वहीं, एक अन्य अधिकारी ने कहहा कि, नरेंद्र मोदी नीत सरकार देश में सहकारी औऱ प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने के लिए क्षेत्रीय परिषदों की बैठकें करती है. 

इन मुद्दों पर होती है चर्चा, निकाला जाता है समाधान

अधिकारी ने बताया कि पिछले 8 सालों के वक्त में पीएम मोदी के मार्गदर्शन में इस तरह की बैठकों की संख्या में इजाफा हुआ है. क्षेत्रीय परिषदें एक या कई राज्यों से जुड़ें मुद्दों को उठाती हैं. केंद्र और राज्यों के बीच विवादों को सुलझाने के लिए ये मंच प्रदान करती हैं. इन बैठकों में व्यापक मुद्दों पर भी चर्चा होती है. मुद्दों में सीमा संबंधी विवाद से लेकर, सुरक्षा, सड़क, परिवहन, पानी, बिजली जैसे मुद्दें शाामिल होते हैं. 

बता दें, देश में कुल पांच क्षेत्रीय परिषदें हैं. केंद्रीय गृह मंत्री इन परिषदों के अध्यक्ष होते हैं और राज्य के मुख्यमंत्री उपाध्यक्ष होते हैं. 

Related posts

Leave a Comment