दिल्ली में राहत की बारिश, देर रात कई इलाकों में झमाझम बरसे बादल,जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार देर रात झमाझम बारिश हुई. इससे कई दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिली है.दिल्ली में रात एक बजे के आसपास बारिश शुरू हुई.बारिश रुक-रुककर काफी देर तक होती रही. मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान शहर का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.बता दें कि रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.दिल्ली से सटे नोएडा में मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. दिल्ली में सितंबर महीने में अब तक करीब 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आमतौर पर इस दौरान 39.4 मिमी बारिश होती है.

देश में और कहां कहां हुई बारिश

दिल्ली से पहले उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो चुकी है.मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है. यह अगले दो-तीन दिन तक दक्षिण में बना रहेगा.ट्रफ रेखा राजस्थान के जैसलमेर, उदयपुर, एमपी के इंदौर, महाराष्ट्र के अकोला, ओडिशा के जगदलपुर से होते हुए पूर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्या है

मौसम विभाग ने दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर, बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिलों में बुधवार सुबह तक भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग का कहना है कि दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. विभाग ने मंगलवार तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

Related posts

Leave a Comment