1200 करोड़ की लागत से साबरमती आश्रम का होगा कायाकल्प, PM मोदी आज रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर रहेंगे. अहमदाबाद के साबरमती में सुबह 10 बजे सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी साबरमती आश्रम भी जाएंगे जहां वो कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे और गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अहमदाबाद में 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी झंडी दिखाएंगे.

1200 करोड़ की लागत से होगा साबरमती आश्रम का कायाकल्प
बता दें कि 1200 करोड़ की लागत से साबरमती आश्रम का कायाकल्प किया जाएगा. मास्टर प्लान के तहत आश्रम के मौजूदा पांच एकड़ क्षेत्र को 55 एकड़ तक बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा आश्रम में जो मौजूदा 36 इमारतों का रेनोवेट किया जाएगा. दरअसल, साबरमती आश्रम 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था. इस मास्टर प्लान में 20 पुराने भवनों का संरक्षण, 13 भवनों का जीर्णोद्धार और तीन इमारतों का रेनोवेट करना शामिल हैं.

क्या है इस परियोजना लक्ष्य?
इस परियोजना का लक्ष्य भविष्य की पीढ़ियों के लिए महात्मा गांधी की शिक्षा को फिर से जीवित करना है और गांधीवादी विचारों को बढ़ावा देना है. गुजरात सरकार ने आश्रम परियोजना को लागू करने के लिए महात्मा गांधी साबरमती आश्रम मेमोरियल ट्रस्ट का गठन किया है. आश्रम विकास परियोजना के कारण साबरमती आश्रम परिसर में रहने वाले करीब 250 परिवारों का पुनर्वास किया गया है.

गांधीजी ने आज ही के दिन की थी दांडी यात्रा की शुरुआत
बता दें कि आज ही के दिन (12 मार्च 1930) राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी ने ब्रिटिश राज के एकाधिकार के खिलाफ नमक सत्याग्रह के नाम से ऐतिहासिक दांडी यात्रा की शुरुआत की थी. 24 दिनों तक चली यह पद-यात्रा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से शुरू होकर नवसारी स्थित छोटे से गांव दांडी के समुंदर तट पर नमक बनाकर सम्पन्न हुई थी.

Related posts

Leave a Comment