उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में आज से खुले स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए देश के कई राज्यों में लगातार लॉकडाइन प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है जिसके तहत राज्यों में स्कूल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया भी जारी है. जहां कई राज्यों ने हायर क्लासेज के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं तो कई अन्य जल्द ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल-कॉलेज में छात्रों के लिए फिजिकल मोड में क्लासेज शुरू करने जा रहे हैं. इसी कड़ी में आज देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं. आइए यहां चेक करते हैं लिस्ट कि किन राज्यों में आज से स्कूल खुल गए हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में आज से दो सत्रों में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी किया है.आदेश के मुताबिक प्रदेश भर में माध्यमिक स्कूल सप्ताह में सिर्फ 5 दिन ही खोले जाएंगे. इसके साथ स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए 60 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. निरीक्षण की रिपोर्ट निदेशालय को भेजनी होगी. जिन स्कूलों में कमियां पाई जाएंगी उन्हें शिक्षा निदेशालय और सचिव यूपी बोर्ड की ओर से दुरुस्‍त करवाया जाएगा. इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखना होगा. वहीं, स्कूल दो पालियों में खोले जाएंगे एक पाली में 50 फीसदी बच्चे ही उपस्थित हो सकते है. इसके साथ ही हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग,पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, प्राथमिक उपचार की व्यवस्था को किया जाना सुनिश्चित किया गया है. वहीं संक्रमण के किसी भी लक्षण की दशा में छात्रों या शिक्षकों को वापस घर भेजने का भी आदेश दिया गया है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए कक्षाएं आज से शुरू कर दी गई हैं. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण स्कूलों को खोलने में देरी हुई है. वहीं नयी शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन पर एक विस्तृत दिशानिर्देश सरकार आज ही पेश करेगी। नाडू-नेडू कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत नवीनीकृत किए गए सरकारी स्कूलों का मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे और दूसरे चरण के काम की शुरूआत आज की जाएगी. नयी शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के तहत पीपी-1 से ले कर कक्षा 12 तक के स्कूलों को छह श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में आज से कक्षा 6 से 8 वी के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैं. इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी भी की है. प्रदेश के 4100 जूनियर हाईस्कूलों में सरकार की ओर से सैनेटाइजर, मास्क मुहैया कराए गए हैं. वहीं छठी से आठवीं के कुल 5234 स्कूलों में से 4156 के लिए सरकार ने विशेष कोविड बजट जारी किया है. इन स्कूलों की भोजनमाताओं के लिए भी कोविड से बचने के विशेष इंतेजाम किये गए है.इन्हें एप्रेन, हेड कवर और दस्ताने भी दिए जाएंगे. स्कूलों को छात्र संख्या के अनुसार 400 से एक हजार रुपये की विशेष ग्रांट दी गई है. बता दें कि राज्य में 16 से 25 छात्र संख्या के 961 स्कूल हैं. जबकि 1549 स्कूलों में 26 से 50 छात्र संख्या है. इसी तरह 51 से 100 छात्र संख्या वाले स्कूलों की संख्या 1076 है.

Related posts

Leave a Comment