आज ही निपटा लें अपने बैंक के काम, अगले चार दिन बंद बैंकों में हो सकती है छुट्टी

अगर आपको इस हफ्ते के आने वाले दिनों में बैंक में कुछ जरूरी काम करने हैं, तो उन्हें आज ही निपटा लें, क्योंकि बैंक आज के बाद अगले चार दिन तक बंद रहेंगे. कहीं ऐसा न हो कि आप काम करवाने बैंक जाएं और आपको वहां ताला लटका हुआ मिले. आइए हम आपको बताते हैं कि बैंकों में कब छुट्टी रहेगी. बीते हफ्ते में भी बैंक रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस और रविवार की वजह से बंद रहे. एक बार फिर बैंकों के लिए लॉन्ग वीकएंड आ रहा है.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के  कैलेंडर के मुताबिक अगस्त में बैंकों में 12 दिन की छुट्टी दी गई है. इस हफ्ते बैंक 18 अगस्त को जन्माष्टमी, 19 अगस्त को श्रवण वाद-8 या कृष्ण जयंती और 20 अगस्त को कृष्ण अष्टमी के लिए बंद रहेंगे. वहीं 21 अगस्त को रविवार है. उस दिन भी बैंक बंद रहेगा. 

इस हफ्ते कब-कब बंद रहेंगे बैंक

आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक अगस्त में कुल 18 दिन बैंक हॉलिडे (शनिवार-रविवार मिलाकर)थे. इसी के तहत इस हफ्ते की चार छुट्टियां हैं. अगस्त के अंतिम हफ्ते में भी बैंक चार दिन के लिए बंद रहेंगे. इसके मुताबिक 27 और 28 अगस्त को जहां महीने का आखिरी शनिवार-रविवार है, वहीं 29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि और 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा.यहां देखने वाली बात यह है कि ये इनमें से कुछ छुट्टियां पूरे देश के नहीं बल्कि कुछ ही राज्यों के लिए हो सकती है. आइए जानते हैं कि किस दिन किस राज्य या शहर में बैंक बंद रहेंगे.

क्रम संख्यापर्व-त्योहारआरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय 
118 अगस्त- जन्माष्टमीभुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ. 
219 अगस्त, जन्माष्टमी / श्रावण वाद-8 कृष्ण जयंतीअहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर. 
320 अगस्त, श्रीकृष्ण अष्टमीहैदराबाद. 

Related posts

Leave a Comment