राष्ट्रीय राजनीति में जगह बनाने की कोशिश में AAP, ‘मिशन 2024’ की तैयारियों में जुटे अरविंद केजरीवाल

अगले लोकसभा चुनावों में अभी करीब 2 साल का वक्त बाकी है, लेकिन तमाम दलों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसमें दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी भी शामिल है. पंजाब में भारी जीत के बाद पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का जोश हाई है. खुद अरविंद केजरीवाल की नजरें अब 2024 पर टिक गई हैं. बताया तो ये भी जा रहा है कि केजरीवाल सीधे प्रधानमंत्री को टक्कर देने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए पार्टी ने बड़े स्तर पर तैयारी भी शरू कर दी है.

राष्ट्रीय राजनीति में जगह बनाने की कोशिश
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अब अपनी आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी हर राज्य में चुनाव लड़ रही है, बिना किसी गठबंधन के चुनावी मैदान में उतरना भी एक रणनीति के तहत है. इससे ये मैसेज देने की कोशिश की जा रही है कि AAP खुद में एक विकल्प हो सकती है. आने वाले हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के लिए भी पार्टी ने कमर कस ली है. यानी केजरीवाल इन तमाम विधानसभा चुनावों को सीढ़ी बनाकर 2024 का पहाड़ चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. 

राष्ट्रीय कैंपेन होगा लॉन्च
2024 को देखते हुए अब आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर अपने लिए जमीन खोजना अभी से शुरू करना चाहती है. इसीलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज यानी 17 अगस्त को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक बड़ा राष्ट्रीय कैंपेन लॉन्च करने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी का ये कैंपेन “मेक इंडिया नंबर 1” की थीम पर शुरू किया जायेगा. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इसे पूरे देश में भी लेकर जाएंगे. साथ ही कहा जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी 2024 के चुनाव में बेहद संजीदगी के साथ उतरेगी और पार्टी की कोशिश होगी कि इस बार राष्ट्रीय राजनीति में ख़ुद के लिए एक बड़ी जगह बना सके. 

अरविंद केजरीवाल ‘’मेक इंडिया नंबर 1″ नाम की जिस थीम को लॉन्च करने की तैयारी में हैं उसे पिछले कुछ समय से लगातार वो अपने भाषणों में शामिल भी करते रहे हैं. एक दिन पहले ही दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में भी कहा था कि हमें आज़ादी मिले 75 साल हो गए लेकिन अभी भी हम काफ़ी पीछे रह गये हैं, जबकि कई ऐसे देश है जिन्होंने बेहद कम समय में काफ़ी सफलता हासिल कर ली है. 

गरीबों को अमीर बनाने का दावा
अरविंद केजरीवाल एक और नारा दे रहे हैं, जिसमें उनका कहना है कि वो गरीबों को अमीर बनाना चाहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने एक भाषण में कहा कि, “अगर हमें भारत को No.1 देश बनाना है तो भाषणबाज़ी से नहीं होगा. सबसे पहले शिक्षा को ठीक करना पड़ेगा! बिना शिक्षा को ठीक किये भारत अमीर देश नहीं बनेगा. भारत अमीर तभी बनेगा जब भारत के लोग अमीर बनेंगे” उन्होंने कहा कि, मुझे अमीरों से कोई दिक्कत नहीं, मैं हर ग़रीब को अमीर बनाना चाहता हूं. ग़रीब आदमी अमीर कैसे बने? मज़दूर, किसान का बच्चा सरकारी स्कूल में जाता है. अगर सरकारी स्कूल की शिक्षा शानदार हो तो बच्चा डॉक्टर, इंजीनियर, बिजनेस कर अपने परिवार की ग़रीबी दूर कर देगा.

सीधे पीएम मोदी से टक्कर?
अरविंद केजरीवाल 2024 लोकसभा चुनावों में सीधे पीएम मोदी को टक्कर दे सकते हैं. इसकी झलक अभी से देखने को मिल रही है. आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल को अगर देखें तो हर मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल को पीएम मोदी के खिलाफ खड़ा दिखाया जा रहा है. एक तरफ केजरीवाल की योजनाएं तो दूसरी तरफ पीएम मोदी की तस्वीर लगाकर पूरा माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि 2024 में आम आदमी पार्टी किसी गठबंधन में शामिल नहीं होगी, ऐसे में ममता बनर्जी और नीतीश कुमार के बाद केजरीवाल भी पीएम उम्मीदवारी के लिए अपनी दावेदारी ठोकते नजर आएंगे. 

Related posts

Leave a Comment