कांग्रेस का आज से बड़ा आंदोलन, जगह-जगह हफ्तेभर ‘महंगाई चौपाल’ लगाएगी पार्टी

कांग्रेस ने महंगाई (Inflation) को लेकर केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत  सरकार (Narendra Modi Govt) पर हमला तेज कर दिया है. कांग्रेस आज से ‘महंगाई चौपाल’ (Mehangai Chaupal) लगाने जा रही है. कांग्रेस इन महंगाई चौपालों का आयोजन सभी विधासभा क्षेत्रों के मंडलों, खुदरा बाजारों और अन्य जगहों पर करेगी.

कांग्रेस की इन महंगाई चौपालों का आयोजन आज से 23 अगस्त तक करेगी. जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के इस आंदोलन का समापन ‘महंगाई पर हल्ला बोल’ रैली के जरिये 28 अगस्त को दिल्ली के रामलीला मैदान (Ram Leela Maidan) में करेगी. हाल में पांच अगस्त को कांग्रेस ने महंगाई के मुद्दे पर देशव्यापी प्रदर्शन किया था.

पिछले प्रदर्शन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी अपने समर्थकों संग दिल्ली के संसद भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक महंगाई के खिलाफ मार्च निकाल रहे थे, तब उन्हें विजय चौक पर ही रोककर हिरासत में ले लिया गया था. पुलिस ने मार्च की अनुमति नहीं दी थी. वहीं, कांग्रेस दफ्तर से प्रदर्शन कर रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी हिरासत में लिया गया था. छह घंटे बाद राहुल और प्रियंका को हिरासत से छोड़ा गया था. प्रदर्शन से पहले राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये मोदी सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने भारत के किसी भी संस्थान के स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं होने का दावा किया था और आरोप लगाया था कि हर संस्थान आरएसएस के नियंत्रण में है. उन्होंने कहा था कि वह भारत के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ लड़ रहे हैं. 

महंगाई दर को लेकर रिजर्व बैंक का यह है अनुमान

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के हाल के अनुमान के मुताबिक, 2022-23 में महंगाई दर 5.7 फीसदी से बढ़कर 6.7 फीसदी रहेगी. जुलाई के महीने में थोक महंगाई दर में राहत मिली थी. जुलाई में यह 13.93 फीसदी रही थी. मोदी सरकार लगातार दावे कर रही है कि उसकी महंगाई पर पकड़ है. इसके लिए वह दुनिया के बाकी देशों की अर्थव्यवस्था का हवाला दे रही है.

Related posts

Leave a Comment