सरोजनी नगर मार्केट के 18 एंट्री गेट बंद होने से दुकानदार-व्यापारी परेशान, केंद्रीय मंत्री से करेंगे मुलाकात

दिल्ली: दिल्ली की सबसे फेमस मार्केट में से एक सरोजनी नगर मार्केट के दुकानदार और व्यापारी मार्केट के एंट्री गेट बंद होने से परेशान है. मार्केट के दुकानदारों का कहना है कि सरोजिनी नगर में एनबीसीसी द्वारा रीडिवेलपमेन्ट का काम किया जा रहा है. इसके लिए मार्केट में एंट्री के लिए बने 21 गेटों में से 18 एंट्री गेट को बंद कर दिया गया है. इस कारण से मार्केट में आने वाले ग्राहकों को काफी दिक्कत हो रही है और ना केवल ग्राहकों को बल्कि दुकानदारों और व्यापारियों के लिए भी काफी समस्या हो गई है.

इसी समस्या को लेकर बीते रविवार सरोजनी नगर मेन मार्केट, बाबू मार्केट, मिनी मार्केट समेत सभी आसपास की मार्केट एसोसिएशन ने एक बैठक की. जिसमें इस परेशानी को लेकर चर्चा की गई. सरोजनी नगर मिनी मार्केट के एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अशोक रंधावा ने एबीपी न्यूज को बताया रविवार को सरोजनी नगर मार्केट के गेट नंबर 5 पर सभी मार्केट एसोसिएशन और दुकानदार इस समस्या को लेकर विरोध प्रदर्शन करने वाले थे. हालांकि आजादी के अमृत महोत्सव की तैयारियों को लेकर दिल्ली पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी. जिसके बाद सभी मार्केट एसोसिएशन ने शांतिपूर्ण तरीके से बैठक की.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से करेंगे मुलाकात

इस बैठक में एनडीएमसी के सदस्य गिरीश सचदेवा भी शामिल हुए जिन्होंने सभी मार्केट एसोसिएशन और दुकानदारों को ये आश्वासन दिया कि वह जल्दी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से एक मुलाकात करवाएंगे. इस मुलाकात में वह सरोजनी नगर मार्केट के जो एंट्री गेट एनबीसीसी के रिप्लेसमेंट काम के चलते बंद किए गए हैं उसको लेकर बात करेंगे. बता दें कि साल 2019 में नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) द्वारा री डेवलपमेंट का काम किए जाने को लेकर सरोजनी नगर मार्केट की ओर आने वाले करीब 18 एंट्री गेट को बंद कर दिया है.

एनबीसीसी द्वारा नेताजी नगर, नौरोजी नगर, सरोजिनी नगर में रीडिवेलपमेन्ट और कमर्शियल एक्टिविटीज को लेकर निर्माण कार्य किया जा रहा है. इसको लेकर NBCC और मार्केट एसोसिएशन के बीच तालमेल ना होने के कारण यह समस्या आ रही है. मार्केट की तरफ आने वाले एंट्री गेट बंद होने के चलते ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों और व्यापारियों को परेशानी हो रही है. व्यापारियों का कहना है कि इसके चलते व्यापार पर भारी असर पड़ रहा है दुकानदार दुकान नहीं लगा पा रहे हैं कारोबार 40 से 50 फीसदी तक ठप हो गया है. पहले ही 2 साल कोरोना के चलते व्यापार पूरी तरीके से ठप रहा दुकानदार और व्यापारी आर्थिक घाटे से गुजर रही हैं. उसके बाद इस तरीके से परेशानी खड़ी हुई है जो कि सभी दुकानदार और व्यापारियों के लिए चुनौती बनी हुई है.

दिल्लवासियों के लिए पंसदीदा मार्केट है सरोजनी नगर

बता दें कि दक्षिणी दिल्ली स्थित सरोजनी मार्केट जो कि युवाओं के साथ साथ महिलाओं और हर एक वर्ग के लिए पसंदीदा मार्केट है. यहां पर आसपास 4 रजिस्टर्ड मार्केट है जिसमें बाबू मार्केट, मिनी मार्केट, सरोजिनी नगर मेन मार्केट और सब्जी मार्केट इन सभी मार्केट में लेटेस्ट ट्रेंडी कपड़ों से लेकर घर का हर एक सामान सब्जी आदि उपलब्ध होता है. ऐसे में काफी ज्यादा संख्या में लोग यहां खरीदारी के लिए आते हैं, ना केवल दक्षिणी दिल्ली बल्कि दिल्ली के कोने-कोने से लोग खरीदारी के लिए यहां पहुंचते हैं. वीकेंड पर यहां काफी भीड़ देखने को मिलती है कई बार भीड़ से ज्यादा हो जाती है कि प्रशासन को इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.

इससे पहले सरोजनी नगर मार्केट में आने के लिए 18 गेट खुले रहते थे, जिसमें से 6 गेट रिंग रोड की तरफ, तो वहीं 5 गेट सरोजनी नगर डिपो से और 4 गेट सफदरजंग फ्लाईओवर के नीचे से, और 3 गेट्स ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग से जुड़े हुए थे. केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए एनबीसीसी निर्माण कार्य के चलते इन 18 गेट को बंद कर दिया गया, जिसके कारण अब 2 या 3 गेट ही मार्केट में एंट्री के लिए खुले हुए हैं.

Related posts

Leave a Comment