दिल्ली AIIMS में अब तक 12 मंकीपॉक्स सैंपल की हुई जांच, रिपोर्ट आने में कितना समय लगता है?

दिल्ली स्थित ऑल इंडिया मेडिकल साइंस (AIIMS) में मंकीपॉक्स के अब तक 12 सैंपल की जांच की जा चुकी है. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. एम्स का वायोलॉजी लैब देश के उन 15 लैब्स में शामिल है जिन्हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अधिकृत किया हुआ है. माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ ललित डार ने बताया कि हमें अब तक 12 सैंपल मिले हैं जो देश के अलग-अलग राज्यों से आए हैं. हमें दिल्ली से भी सैंपल मिले है. डॉ डार ने बताया कि हमें दिल्ली, बिहार, यूपी, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से अब तक सैंपल मिले हैं.

मंकीपॉक्स की रिपोर्ट आने में कितना समय लगता है?

डॉ ललित डार ने बताया, “हम 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट दे रहे हैं. हम आमतौर पर उसी दिन रिपोर्ट देने की कोशिश करते हैं. भले ही देर शाम को एक नमूना आता है, फिर भी हम 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देते हैं.” उन्होंने बताया कि भारत में 400 सैंपल रोज जांच करने की क्षमता है. 15 लैब्स आईसीएमआर के द्वारा अधिकृत किए गए हैं.

बता दें कि दिल्ली के दो सैंपल की मंकीपॉक्स रिपोर्ट पॉजिटिव आई और दोनों मरीज को एलएलजेपी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया. डॉ डार ने बताया कि कुछ सैंपल की जांच में चिकेन पॉक्स पॉजिटिव आया है. जिन रोगियों की रिपोर्ट एम्स लैब में जांच में मंकीपॉक्स पॉजिटिव निकली है उनकी कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है.

गौरतलब है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के नौ मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें से पांच केरल से हैं. केरल के एक मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री का पता चला है. वहीं मंकीपॉक्स के बाकी चार पॉजिटिव मामले दिल्ली के हैं. दिल्ली के चारों मरीज की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री सामने नहीं आई है.

Related posts

Leave a Comment