यमुना एक्सप्रेस-वे पर थम जाएगी गाड़ियों की रफ्तार, स्पीड पर लगेगी लगाम, जानें क्यों लिया गया फैसला

ग्रेटर नोएडा: यमुना एक्सप्रेसवे पर कोहरे और धुंध के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. 15 दिसंबर से यमुना एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाई जाएगी. 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले वाहनों की स्पीड घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. यह निर्देश 15 दिसंबर से लेकर 15 फरवरी तक यमुना एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले सभी वाहनों पर लागू रहेंगे. इसके साथ-साथ यमुना एक्सप्रेस-वे पर रिफ्लेक्टिव टेप, साइन/रिफ्लेक्शन और सभी टोल प्लाजा बूथ पर फॉग लाइट लगाई जाएंगी.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया है कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे/धुंध के समय अधिक दुर्घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है, जिसको देखते हुए कोहरे/धुंध में जिन वाहनों की गति अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटा है उनकी गति सीमा को कम करते हुए 75 किमी प्रति घंटा की जा रहीं हैं. ये निर्देश दिनांक 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक लागू रहेंगे. इस गति सीमा के बोर्ड भी यमुना एक्सप्रेसवे पर लगाए जायएंगे.

सिंह ने आगे बताया कि साथ ही कोहरे/धुंध के समय यमुना एक्सप्रेसवे पर यात्रा कर रहे वाहन चालकों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए कोहरे में सुरिक्षत यात्रा के उपायों से संबंधित पैंफलेट्स यमुना एक्सप्रेस-वे के एंट्री/एग्जिट, टोल प्लाजाओं और रोड साईड फैसिलिटीज पर बंटवाया जाएंगें. सभी टोल प्लाजाओं पर पीए सिस्टम के माध्यम से अनाउंसमेंट करवाई जाएगी.

कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिये उपायों से संबंधित सूचना का बड़े-बड़े डिस्प्ले बोर्ड्स के माध्यम से एक्सप्रेस-वे के एंट्री/एग्जिट, टोल प्लाजाओं एवं रोड साईड फैसिलिटीज पर लगाए जाएंगे. शनिवार, रविवार व अवकाश के दिन यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का आवागमन अधिक होता है. इस दैरान यमुना एक्सप्रेस-वे के टोल प्लाजा के बूथ पर टोल टैक्स से संबंधित वाहन चालकों को कोई समस्या न हो, इसके लिए भी प्रभावी व्यवस्था की जा रही है.

सीईओ अरुणवीर ने बताया की यमुना एक्सप्रेसवे पर लगी कई रिफ्लेक्टिव टेपो में से अधिकतर में साइन और रिफ्लेक्शन बहुत कम है, जिसके कारण एक्सप्रेस-वे पर अंधेरा बना रहता है. इसके कारण बड़ी दुर्घटना होने का डर बना रहता है. इसलिए ऐसे संभावनाओं को रोकने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे पर तत्काल प्रभाव से रिफ्लेक्टिव टेप लगाए जाएंगे. साथ ही यमुना एक्सप्रेस-वे पर एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट भी लगाई जाएंगी.

Related posts

Leave a Comment