नए साल पर माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, अब तक दो महिलाओं समेत 12 श्रद्धालुओं की मौत

Stampede at Mata Vaishno Devi Bhawan: जम्मू-कश्मीर में नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई. इस हादसे में अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालो में दो महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, 20 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. फिलहाल राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है. स्थानीय प्रशासन द्वारा लगातार घायलों को रेस्क्यु किया जा रहा है. हालांकि घायलों की कुल संख्या के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है.

प्रधानमंत्री ने घटना पर दुख जताया

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि मरने वाले लोग यूपी और हरियाणा के रहने वाले हैं.

मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा देने का एलान किया है. वहीं, घायलों के इलाज के लिए 2 हजार रुपए दिए जाएंगे.

भीड़ में धक्का मुक्की होने के बाद मची भगदड़

कल नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में लोग कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आए थे. इस दौरान भीड़ में धक्का मुक्की होने के बाद भगदड़ मच गई और कई लोग घायल हो गए. कटरा अस्पताल के बीआरओ डॉ गोपाल दत्त ने बताया है कि अभी तक हमारे पास 12 लोगों के मरने की जानकारी आई है. आधिकारिक आंकड़ा अभी नहीं बताया गया है.
नरायणा अस्पताल में चल रहा है घायलों का इलाज

डॉ. गोपाल दत्त ने बताया है कि घायलों की कुल संख्या के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है. मृतकों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. वहीं घायलों का इलाज नरायणा अस्पताल में चल रहा है. धक्का मुक्की रात के करीब ढ़ाई बजे शुरु हुई थी.

Related posts

Leave a Comment