दिल्ली-NCR में तेज हवाएं…बारिश के आसार, राजस्थान-MP और महाराष्ट्र में भी अलर्ट, जानें इन 8 राज्यों के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी और उससे सटे आसपास के इलाकों में आज फिर रेनी-डे होगा. सुबह से यहां बारिश का दौर शुरू हो सकता है और कभी धीमी तो कभी तेज बारिश पूरे दिन जारी रह सकती है. इसी प्रकार अगले 24 घंटे में राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र तक भारी बारिश होने का अलर्ट है. इस संबंध में भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम का पूर्वानुमान करने वाली संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक बारिश की वजह से रविवार को दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और पूर्वी गुजरात में दिक्कत हो सकती है. यहां मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसी प्रकार अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु के अलावा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण हरियाणा के निचले स्तर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

इससे दिल्ली एनसीआर में आज तेज हवाओं के चलने की भी संभावना बनी हुई है. बता दें कि बीते 24 घंटे में बारिश ने खासतौर पर मध्य प्रदेश में भारी तबाही मचाई है. इसी प्रकार तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों के अलावा हिमाचल प्रदेश में बारिश से काफी नुकसान हुआ है. इसी प्रकार उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भी जमकर बारिश हुई हैं.

Related posts

Leave a Comment