ट्रेनी फ्लाइंग ऑफिसर की संदिग्ध मौत से मचा हड़कंप, कुछ दिनों पहले हुआ था बर्खास्त

बेंगलुरू में ट्रेनी फ्लाइंग ऑफिसर की संदिग्ध मौत के मामले में वायुसेना हड़कंप मच गया है. वायुसेना ने आधिकारिक तौर से बयान जारी कर साफ किया है कि ट्रेनी ऑफिसर के खिलाफ एक महिला-ट्रेनी ने शिकायत दर्ज कराई थी जो सही पाई गई थी जिसके बाद ट्रेनी ऑफिसर को वायुसेना से बर्खास्त कर दिया गया था.

दरअसल, 23 सितंबर को भारतीय वायुसेना के बेंगलुरू स्थित एयर फोर्स टेक्नीकल कॉलेज (एएफटीसी) में अंडर ट्रेनी फ्लाइंग ऑफिसर, अंकित कुमार झा का शव एक कमरे में संदिग्ध अवस्था में लटका मिला था. इस मामले में बेंगलुरू पुलिस ने अंकित कुमार झा के परिवार की शिकायत पर वायुसेना के छह अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है. अंकित का परिवार दिल्ली में रहता है और 24 सितंबर यानि शनिवार को बेंगलुरू पहुंचा था. 

महिला ट्रेनी ऑफिसर ने लगाया था आरोप 

अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद भारतीय वायुसेना ने आधिकारिक बयान जारी कर मामले से जुड़े तथ्य पेश किए हैं. वायुसेना के मुताबिक, इसी साल 30 जून को ट्रेनी फ्लाइंग ऑफिसर अंकित कुमार झा के खिलाफ एएफटीसी की महिला ट्रेनी ऑफिसर ने दुर्व्यव्हार का आरोप लगाया था. महिला-ऑफिसर की शिकायत पर वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंकावयरी (सीओई) के आदेश दिए थे और जांच में आरोप सही पाए गए थे. 

आरोप की हुई थी पूरी जांच

वायुसेना के मुताबिक, आरोप सही पाए जाने के बाद अंकित की ट्रेनिंग खत्म कर दी गई थी और एयर फोर्स में शामिल होने से रोक लग गई थी. अंकित कुमार झा के खिलाफ कार्यवाही की कई स्तर पर विधिवत जांच की गई थी. इसके बाद दिल्ली स्थित वायुसेना मुख्यालय ने अंकित के खिलाफ जांच को अनुमोदित किया था, जैसाकि वायुसेना की स्थापित प्रक्रिया होती है. 

23 सितंबर को अंकित की संदिग्ध मौत के बाद अंकित झा के परिवार को भी वायुसेना के एक अधिकारी ने दुखद खबर साझा की थी, जैसाकि मौजूदा मानदंड हैं. अगले दिन यानि 24 सितंबर को परिवार बेंगलुरू पहुंचा तो वायुसेना ने पूरी घटना की विस्तृत जानकारी दी. 23 सितंबर को ही अंकित का पोस्टमार्टम किया गया था जिसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है. 

होगी कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी

वायुसेना ने भी अंकित की मौत के मामले में कोर्ट ऑफ इंकवायरी का आदेश दिया है और पुलिस की जांच में पूरी तरह से सहयोग का विश्वास दिलाया है. वायुसेना ने अपने आधिकारिक बयान में अंकित की मौत पर दुख जताते हुए परिवार के साथ संवेदनाएं जताई हैं और कहा कि इस मुश्किल घड़ी में परिवार को हिम्मत देने की प्रार्थना करती है. 

Related posts

Leave a Comment