सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स के साथ भारत आए अधिकारी में मिले हवाना सिंड्रोम के लक्षण, इस बीमारी में होती है ये दिक्कतें

Havana Syndrome: हाल ही में भारत आए सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स के साथ अधिकारी को हवाना सिंड्रोम के लक्षण पाए गए हैं. ये बात एक रिपोर्ट में सामने आई है. जानकारी के मुताबिक एक महीने में दो बार ऐसा हुआ है जब अमेरिका के दो अधिकारियों को हवाना सिंड्रोम के लक्षण पाए गए हैं. हवाना सिंड्रोम में कानो में गुंज और दर्द होना, माइग्रेन, उल्टी, कुछ याद नहीं रहना और चक्कर आने जैसे लक्षण होते हैं. साल 2016 में ये क्यूबा की राजधानी हवाना में इसके केस सामने आए थे.

जानकरों के मुताबिक आज से पांच साल पहले साल 2016 में क्‍यूबा की राजधानी हवाना स्थित अमेरिकी दूतावास में तैनात अधिकारी एक-एक करके बीमार पड़ने लगे. जो लोग बीमार पड़े उन्हें कमरों या घरों में अजीब सी आवाजें सुनीं और शरीर में अजीब सी सेंसेशन महसूस हुई. इस अजीबोगरीब बीमारी को उस वक्त ‘हवाना सिंड्रोम’ नाम दिया गया.

ये होती है दिक्कतें

एम्स दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा का कहना है कि इस बीमारी में अभी तक कि जानकारी के मुताबिक तेज आवाजें सुनाई देना, कानों में दर्द, कुछ लोगों को एक खास दिशा से परेशानी हुई. कुछ लोगों को कान में सीटियां बजने जैसी आवाज सुनाई दी. सुनने की क्षमता कम होना, सिर में तेज दबाव या वाइब्रेशन, याद रखने या फिर ध्‍यान में समस्‍या देखने में मिली है.

डॉ. एमसी मिश्रा का कहना है कि इसके अलावा मन मिचलाना, लड़खड़ाना, बैलेंस बिगड़ना, सिर चकराना जैसी चीजें भी होती है. हालांकि ये कैसे होता है ये अभी साफ नहीं है. जानकार बताते हैं कि इस बीमारी के क्यूबा के अलावा कई देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कोलंबिया, रूस और उज्बेकिस्तान में भी कई मामले सामने आए हैं.

Related posts

Leave a Comment