पैगंबर टिप्पणी विवाद में टी राजा गए जेल, ओवैसी ने की शांति की अपील, जुमे के दिन जानें हैदराबाद में कैसे हैं हालात

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी (Controversial Remark) करने के आरोपी बीजेपी (BJP) के निलंबित विधायक टी राजा सिंह (T Raja Singh) को पीडी एक्ट (PD Act) के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है, लेकिन हैदराबाद (Hyderabad) का महौल अभी शांत नहीं हुआ है.

एक तरफ टी राजा सिंह के बयान से खिन्न जनता उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रही है तो वहीं विधायक के जेल भेजे जाने पर उसके समर्थक भी सड़क पर उतर आए हैं. आज जुमे की नामाज है. इसलिए इसके कुछ घंटे पहले एआईएमआईएम (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने हैदराबाद में शांति बनाए रखने की अपील जनता से की है. शहर में भारी तनाव और जुमे की नमाज को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षाबलों (Additional Forces) की तैनाती की गई है ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके. 

क्या है पीडी एक्ट?

टी राजा सिंह को इस बार पीडी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है. पीडी एक्ट 1950 में लागू हुआ था. पीडी का मतलब है प्रिवेंटिव डिटेंशन यानी नजरबंदी या एहतियातन हिरासत. इस एक्ट के तहत पुलिस किसी व्यक्ति को कारण बताए बिना इस संदेह पर गिरफ्तार कर सकती है कि वह अपराध कर सकता है या उसमें भागीदार हो सकता है. इस एक्ट के तहत गिरफ्तारी में व्यक्ति को 24 घंटे के भीतर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करना जरूरी नहीं होता है.

इससे पहले टी राजा सिंह को पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के मामले में गिरफ्तार किया गया था लेकिन उनके खिलाफ लगी कथित कमजोर धाराओं की वजह से वह जमानत पर छूट गए थे. इसके बाद उनकी फिर से गिरफ्तारी की मांग उठी थी. तेलंगाना की मंगलहाट पुलिस ने टी राजा सिंह को पीडी एक्ट में गिरफ्तार कर चेरियापल्ली स्थित सेंट्रल जेल भेजा है.

Related posts

Leave a Comment