दिल्ली-नोएडा की हवा ‘बेहद खराब’, जानें मौसम का पूरा हाल

दिल्ली के मौसम में हल्की सर्दी का अहसास सुबह के साथ अब शाम को भी हो रहा है. दिन और रात के तापमान में सामान्य से बहुत ज्यादा अंतर दिखाई नहीं दे रहा है. वहीं मौसम विभाग की माने तो अगले 4-5 दिन तक दिल्ली-एनसीआर में मौसम खुला रहने की आशंका है. सुबह के वक्त हल्की धुंध बनी रहेगी. वहीं वायु प्रदूषण की बात की जाए तो दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई 250 सूचकांक के ऊपर है.

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 300 के ऊपर पहुंच गया है. जो कि ‘बेहद खराब’ स्थिति में है. मौसम विभाग के अनुसार इसके और भी बढ़ने की संभावना है. वहीं मुंबई की आबोहवा मध्यम श्रेणी में बनी हुई है. मुंबई के साथ ही पुणे और अहमदाबाद में भी एक्यूआई मध्यम बना हुआ है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पूरे देश में ज्यादातर इलाकों में सोमवार को भी मौसम के शुष्क बने रहने की आशंका है हालांकि दक्षिण भारत के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक कुछ तटीय क्षेत्रों में एक दो जगह भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं उत्तर और मध्य भारत में ठंडक लगातार बढ़ रही है.

पश्चिमी विक्षोभ के अलावा फिलहाल देश में कोई और सिस्टम एक्टिव नहीं है इस वजह से उत्तर और मध्य भारत के कई इलाके शुष्क बने रहेंगे. हालांकि महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखी जा सकती है. रविवार को भी देश के कई तटीय इलाकों में मध्यम और हल्की बारिश देखने को मिली है. स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अलगे 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की और कुछ जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

Related posts

Leave a Comment