दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, ठंड के साथ-साथ हवा हुई बेहद खराब

राजधानी दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गई है. जहां पिछले दिना न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पर आने के कारण आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में कंपकपाने वाली ठंड पड़ने वाली है. पहाड़ों से लगातार आ रही ठंडी हवाओं ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. लेकिन दिन में तेज धूप निकलने से अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. इस दौरान मैदानी इलाकों में सुबह-शाम की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही.

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता रविवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इस बीच, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, राजधानी का 24 घंटे का एक्यूआई दोपहर चार बजे तक 353 रहा.

राजधानी में AQI शाम तक 353 किया गया दर्ज
गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश 6 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है.

दिसंबर से फरवरी तक पड़ेगी कड़ाकेदार ठंड
गौरतलब है कि दिल्ली में दिसंबर महीने का अबतक का सबसे ठंडी सुबह शनिवार को रहा.जहां एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हालांकि, दिसंबर से लेकर फरवरी तक यानी 3 महीने दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाकेदार ठंड पड़ेगी. इस दौरान ठंड और न्यूनतम तापमान के पिछले कई सालों के रिकार्ड भी टूट सकते हैं. बता दें कि देश के 31 शहर प्रदूषण के लिहाज से बेहद शराब श्रेणी में थे. इनमें दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, कोलकाता जैसी जगहें शामिल हैं.

सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप 10 में से 9 शहर बिहार के
वहीं, दूसरी ओर, रविवार को देश के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप 10 में से 9 शहर बिहार के थे. बिहार का बेगुसराय 472 एक्यूआई के साथ देश में सबसे प्रदूषित था. वहीं टॉप 10 में उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा भी शामिल है.

Related posts

Leave a Comment