चीन से आयात की क्यों इजाजत दे रही केंद्र सरकार? केजरीवाल ने साधा निशाना

राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अरूणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्र से देश के सैनिकों के लिए ‘कुछ दम और सम्मान’ दिखाने को कहा. पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि सीमा पर चीनी आक्रामकता बढ़ रही है, जबकि बीजेपी नीत केंद्र सरकार कहती है,सब कुछ ठीक है. इस दौरान उन्होंने लोगों से चीनी सामानों का बहिष्कार करने की अपील की है.

‘आप’ पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सीमा पर चीनी आक्रामकता बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि चीन पिछले कुछ सालों से हमें धमकी दे रहा है. जहां हमारे जवान चीनियों से बहादुरी से लड़ रहे हैं और कुछ सैनिकों ने पिछले साल गलवान में बलिदान भी दिया था. इसके साथ हीउन्होंने चीन के साथ व्यापार पर प्रतिबंध पर अपना रुख दोहराया.

चीन के साथ हो रहा $95 Billion का व्यापार- केजरीवाल
सीएम केजरीवाल आम आदमी पार्टी की चल रही राष्ट्रीय परिषद की बैठक में बोल रहे थे, उन्होंने आरोप लगाया कि चीन को ‘सज़ा देने’ के बजाय, मोदी सरकार इस पड़ोसी देश से बड़ी मात्रा में आयात की अनुमति देकर ‘बीजिंग को इनाम’ दे रही है, जबकि भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं और अपनी जान तक दे देते हैं.

ऐसे में हम चीन से अपना आयात बढ़ा रहे हैं. सीएम ने कहा कि पिछले फाइनेंसियल ईयर 2020-21 में, चीन से 65 बिलियन डॉलर का आयात किया गया, जबकि, साल 2021-22 में भारत ने चीन से 95 बिलियन डॉलर का सामान आयात किया. ऐसे में उन्होंने कहा, “जिस दिन हम 95 अरब डॉलर का आयात बंद कर देंगे, चीन सबक सीखेगा.

CM बोले- ‘चीनी सामान का करे बॉयकाट’
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्र से देश के सैनिकों के लिए ‘कुछ दम और सम्मान’ दिखाने को कहा.केजरीवाल ने कहा, क्या हमारे जवानों के लिए आपके मन में कोई सम्मान नहीं है? थोड़ा दम दिखाओ. अगर भारत ने आयात बंद कर दिया तो चीन को औकात पता चल जाएगी. उन्होंने देशवासियों से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की भी अपील की.उन्होंने कहा, ‘वे कहते हैं कि चीनी उत्पाद सस्ते हैं. हम सस्ते होने पर भी चीनी उत्पाद नहीं चाहते हैं. हम भारत में बने उत्पादों को खरीदने के लिए तैयार हैं, भले ही इसकी हमें दोगुनी कीमत चुकानी पड़े.’

केंद्र सरकार चीन से क्यों आयात की इजाजत दे रही?
इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि जनता को राहत देने का उसका कोई इरादा नहीं है. उन्होंने दावा किया, ‘लोग केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी से तंग आ चुके हैं. दिल्ली में आप सरकार ने दिखाया है कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया जा सकता है और नौकरियां पैदा की जा सकती हैं. दिल्ली की मुद्रास्फीति भारत में सबसे कम 4.7 प्रतिशत है.

CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
वहीं, केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया, उद्योगपति, बड़े व्यापारी और अमीर लोग भारत छोड़ रहे हैं, क्योंकि बीजेपी सरकार उन्हें काम नहीं करने दे रही है और उनके पीछे ईडी और सीबीआई लगा दे रही है.उन्होंने कहा कि आप बदलाव लाने और भारत को एक ऐसा राष्ट्र बनाने का माध्यम है, जहां कोई भी धर्म और जाति के नाम पर पर न लड़े. साथ ही केजरीवाल ने कहा कि आप 10 साल में राष्ट्रीय दल का दर्जा हासिल करने वाली इकलौती पार्टी है और हम 2027 में हम गुजरात में सरकार बनाएंगे.

Related posts

Leave a Comment