दिल्ली-एनसीआर में स्वतंत्रता दिवस पर हैं बारिश के आसार, जानें- इस हफ्ते किस दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली: आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! अब बात मौसम की करते हैं. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रविवार को हुई तेज बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिल गई है. साथ ही मौसम सुहाना हो गया है. बारिश का असर तापमान पर भी हुआ है. रविवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य के लगभग बराबर 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान भी सामान्य के आस-पास 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीं हवा में नमी का स्तर 76 से 90 प्रतिशत रहा.

रविवार को दिल्ली में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. सबसे ज्यादा बारिश पालम में 10.2 मिली बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं आया नगर में 3.1 एमएम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है. साथ ही दोपहर के बाद 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी अनुमान है. ऐसे में तापमान में एक डिग्री और गिरावट हो सकती है. इस बीच मंगलवार से तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है. दिल्ली में 20 अगस्त तक बीच-बीच में हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है. नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश इसी तरह का रह सकता है.

इस हफ्ते दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे. सोमवार से गुरुवार के दौरान हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है. शुक्रवार और शनिवार को बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

दूसरी तरफ गुरुग्राम में सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में कभी हल्के तो कभी घने बादल दिखेंगे. सोमवार से शनिवार के दौरान एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. हफ्ते के अंत तक गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है

दिल्ली-एनसीआर में ‘वायु प्रदूषण’ से राहत बरकरार

दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों बीच-बीच में हो रही बारिश की वजह से वायु प्रदूषण कम है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार सोमवार की सुबह भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 58 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 52, जबकि गुरुग्राम में 76 रिकॉर्ड हुआ है. इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई ज्यादातर ‘संतोषजनक’ श्रेणी में ही रह सकता है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment