दिल्ली में अगस्त के महीने में अब तक इतनी कम हुई है बारिश, अब उमस भर गर्मी के लिए रहें तैयार

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कई इलाकों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई. इससे उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली के आधिकारिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला पर सुबह साढ़े आठ बजे तक 1.4 मिमी और साढ़े नौ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश 9.5 मिमी मयूर विहार में हुई. वहीं नजफगढ़ में 4, पूसा में 0.5 मिमी और आयानगर में 1.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार से सप्ताह भर तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और उमस भरी गर्मी का सितम बढ़ेगा. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा. गौरतलब है कि इस साल मानसून के सीजन में अगस्त में अब तक करीब 41 मिमी बारिश हुई है, जबकि आमतौर पर 247 मिमी बारिश होती है.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में बुधवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 कम 24.6 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 65 से 82 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 37.4 और न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा ‘वायु प्रदूषण’

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 96 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा ‘मध्यम’ श्रेणी में 115 और गुरुग्राम में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 153 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment