तिरंगे को डीपी बनाने को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में मचा घमासान, कैसे कार्टूनिस्ट इरफ़ान ने किया टकराव का जिक्र? देखें

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने सोशल मीडिया अकाउंटस् पर तिरंगे (Tiranga) को अपने प्रोफाइल पिक्चर लगाने की अपील की थी. पीएम मोदी (PM Modi) ने खुद भी अपनी सोशल मीडिया डीपी बदलकर तिरंगा लगाया है. पीएम के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं ने भी अपनी फोटो बदलते हुए तिरंगा लगाया है. विपक्ष के भी कई नेताओं ने अपनी डीपी बदलकर तिरंगा लगाया है, लेकिन इस बीच टकराव भी देखने को मिला. मशहूर कार्टूनिस्ट इरफ़ान ने आज इस टकराव जिक्र करते हुए एक कार्टून बनाया है. 

आइये देखते हैं क्या कहता है आज का इरफ़ान का कार्टून…

कार्टूनिस्ट इरफ़ान के आज के कार्टून में दो व्यक्ति हाथ में तिरंगा लिए दिखाई दे रहे हैं. इनमें से एक व्यक्ति विपक्ष का है और एक सत्ता पक्ष का. सत्ता पक्ष के व्यक्ति के द्वारा कहा जा रहा है ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा.’ वहीं विपक्षी नेता की ओर से कहा जा रहा है, ‘नहीं हमारा.’ इस कार्टून में दोनों ही नेता अपने-अपने झंडे को ऊंचा बता रहे हैं. दरअसल, पीएम मोदी की अपील के बाद जहां सत्ता पक्ष के लोगों ने तिरंगे का फोटो लगाया है तो वहीं राहुल गांधी समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू का हाथ में तिरंगा लिए हुए का फोटो लगाया है. 

बीजेपी कांग्रेस में छिड़ी जुबानी जंग

कांग्रेस द्वारा लगाए गए फोटो पर बीजेपी नेताओं ने कटाक्ष किया है. बीजेपी नेताओं ने कहा कि कांग्रेस और राहुल गांधी को अपने परिवार के बाहर देखना चाहिए और पार्टी के सदस्यों को तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए. वहीं कांग्रेस ने भी बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि किसी के कहने पर ही तिरंगे का फोटो लगाने पर ही देशभक्ति साबित नहीं होती. तिरंगा हमारे दिल में बसता है. बीजेपी पहले आरएसएस से भी तिरंगे का फोटो लगवाए. 

पीएम मोदी ने की थी अपील

पीएम मोदी ने रविवार को अपने मन की बात रेडियो प्रसारण में 2 से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया पर तिरंगे को अपनी डीपी के रूप में इस्तेमाल करके ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) को एक जन आंदोलन बनाने की अपील की थी. पीएम (PM Modi) ने कहा था कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ एक जन आंदोलन में बदल रहा है और लोगों से 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में ‘तिरंगा’ (Tricolor) लगाने का आग्रह करता हूं.

Related posts

Leave a Comment