साउथ दिल्ली में बच्चों के लिए खुलने जा रहे हैं तीन पार्क, उठा पाएंगे अलग अलग खेलों का लुत्फ

अगले दो महीनों में दिल्ली में साउथ एमसीडी के तहत तीन पार्क आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे. इस महीने में पंजाबी बाग में स्थित भारत दर्शन पार्क, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित एक बच्चों का पार्क और अक्टूबर के अंत या नवंबर तक द्वारका में एक एडवेंचर पार्क खोला जाएगा.

भारत दर्शन पार्क में दिखेगा 17 स्मारकों की प्रतिकृतियां

एमसीडी मेयर मुकेश सू्र्यन ने कहा कि भारत दर्शन पार्क को फिनिशिंग टच दिया जा रहा है और अक्टूबर के अंत तक इस पार्क का उद्घाटन किया जाएगा. इस पार्क में हवा महल, मीनाक्षी मंदिर, खजुराहो मंदिर, कोणार्क मंदिर, चारमीनार, मैसूर पैलेस, जूनागढ़ किला, नालंदा खंडहर, सांची स्तूप, हम्पी खंडहर और अजंता और एलोरा गुफाओं सहित अन्य विरासत स्थलों सहित 17 स्मारकों की प्रतिकृतियां हैं. पार्क में प्रवेश शुल्क लगभग 100 रुपये होगा. पूर्व महापौर नरेंद्र चावला ने बताया कि पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक एम्फीथिएटर (रंगभूमि), 1.5 किलोमीटर का पैदल रास्ता, फव्वारे और एक ताल जैसी सुविधाएं हैं.

शिपिंग कंटेनरों से बनाया गया है पार्क

न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के ईश्वर नगर में किड्स पार्क में कई मनोरंजक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिन्हें शिपिंग कंटेनरों से बनाया गया है. सेफ्टी को लेकर एसडीएमसी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बच्चों के खेलने के लिए एक रबर बेस और एक जाल होगा.

2.5 एकड़ में फैला हुआ है एडवेंचर पार्क

द्वारका सेक्टर 19 में स्थित बच्चों के लिए बनाया गया एडवेंचर पार्क 2.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है. द्वारका की पार्षद नितिका शर्मा ने बताया कि नगर निकाय ने पार्क में रस्सी और रॉक क्लाइम्बिंग, ट्री डेक और मैकेनिकल राइड जैसी सुविधाएं मुहैया कराई हैं. उन्होंने आगे कहा कि ये बच्चों के लिए छोटे मनोरंजन पार्क के रूप में काम करेंगा.

एमडीएमसी की योजना इस पार्क को नंवबर में शुरू करने की योजना बना रही है. दिल्ली नगर निगम चुनाव नजदीक आने के साथ अधिकारियों को एसडीएमसी के तहत लंबित परियोजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है.

Related posts

Leave a Comment