आज हेमंत सोरेन लेंगे झारखंड के नए सीएम पद की शपथ..

रांची: झारखंड में रविवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन की अुगावाई में नई सरकार का गठन हो जाएगा. दोपहर दो बजे से शपथग्रहण समारोह शुरू होगा. हेमंत सोरेन (Hemant Soren) झारखंड के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. हेमंत के अलावा कांग्रेस पार्टी के आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और राजद (RJD) के सत्यानंद भोक्ता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में होगा. इसको लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. आम से लेकर खास लोग इस समारोह में हिस्सा लेंगे.

आलमगीर आलम के नाम बना रिकॉर्ड
आलमगीर आलम ने इस बार पाकुड़ विधानसभा सीट से सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड बनाया है. आलमगीर आलम ने भाजपा प्रत्याशी वेणी प्रसाद गुप्ता को 65,108 मतों के अंतर से पराजित किया था. जीत का यह अंतर झारखंड विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा है. आलम पाकुड़ से चाैथी बार विधायक चुने गए हैं. वह झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

सुखदेव भगत को 30150 मतों से हराया
लोहरदगा विधानसभा सीट से रामेश्वर उरांव ने जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा के सुखदेव भगत को 30,150 मतों से हराया था. सुखदेव भगत को 44,230 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को 74,380 मत प्राप्त हुए. लोहरदगा विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी ने खुद अपना ही जीत का रिकॉर्ड तोड़ है. उरांव पूर्व में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं और वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं.

सत्‍यानंद भोक्‍ता भी बनेंगे मंत्री
आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता ने चतरा विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के जनार्दन पासवान को हरा कर यह सीट जीती है. सत्यानंद भोक्ता 2000 से 2009 तक दो बार विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. वह चतरा सीट से दो बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते हैं. भोक्‍ता राज्य के कृषि मंत्री भी रह चुके हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा टिकट न मिलने पर वह झारखंड विकास मोर्चा में शामिल हो गए थे. भोक्ता हाल ही में जेवीएम से इस्तीफा दे कर आरजेडी में शामिल हुए थे.

जानकारी के मुताबिक, इस शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित राजनीतिक, सामाजिक और उद्योग जगत की कई नामचीन हस्तियां भी शामिल होंगी. करीब पांच हजार वीवीआईपी के अलावा आम लोगों के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की जा रही है. समारोह में हिस्सा लेने वालों के लिए पास की व्यवस्था की गई है. संभावित भीड़ को देखते हुए शहर के ट्रैफिक में भी बदलाव किया गया है.

Related posts

Leave a Comment