आज वाहनों के लिए बंद है प्रगति मैदान टनल, सिर्फ पैदल चलने वाले कर सकेंगे इस्तेमाल, जानिए वजह

दिल्ली : दिल्ली (Delhi) में प्रगति मैदान के पास से बनाई गई टनल रविवार को यातायात के लिए बंद रहेगी, हालांकि पैदल चलने वाले लोग यहां पर घूमने आ सकेंगे. दरअसल इस टनल में दीवारों पर बेहद ही सुंदर और देश की संस्कृति से जुड़ी पेंटिंग्स बनाई गई हैं. इन पेंटिंग्स का दीदार करने के लिए रविवार को पर्यटकों के लिए टनल को खोला गया है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस टनल का उद्घाटन करते समय तमाम पेंटिंग्स की सराहना की थी.

पीएम मोदी ने यह सुझाव भी दिया था कि एक दिन इस टनल को पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए भी खोला जाए, जिससे कि वह लोग भी अपने परिवार, दोस्तों और बच्चों के साथ आकर इन पेंटिंग्स का दीदार कर सकें. इसके बाद 26 जून से इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन ने चैनल को यातायात के लिए बंद रखने और पैदल चलने वाले लोगों के लिए खोलने का फैसला किया है. इसके लिए एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बैरिकेड लगाए गए हैं, जिससे कि कोई भी वाहन टनल में प्रवेश न करें और पैदल चलने वाले पर्यटक आराम से इन पेंटिंग को निहार सकें.

920 करोड़ रुपये की लागत से बनी है टनल

आपको बता दें कि 920 करोड़ रुपये की लागत से बनी 1.3 किलोमीटर लंबी इस टनल में बेहद ही सुंदर-सुंदर पेंटिंग्स बनाई गई है, जो देखने में बेहद ही अद्भुत नजर आती है. ऐसे में जो भी इस टनल से गुजरेगा तो वह इन पेंटिंग्स को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएगा. प्रगति मैदान टनल की दीवारों पर 6 ऋतुओं से जुड़ी पेंटिंग बनाई गई है. इसके साथ ही म्यूरल आर्ट भी किया गया है, जो देखने में बिल्कुल जीवंत मालूम होता है. म्यूरल आर्ट जो एक पुराना आर्ट है, जिसमें की गहरे ब्राइट कलर का इस्तेमाल किया जाता है और दीवारों पर अलग-अलग चित्र रंगों से बनाए जाते हैं.

पीएम मोदी ने कही थी ये बात

इसी आर्ट के जरिए पहाड़, नदियां, पौधे और देश के अलग-अलग हिस्सों से प्राकृतिक दृश्यों को दीवारों पर रंगों की मदद से उतारा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस चैनल का उद्घाटन करने के दौरान इन पेंटिंग्स की खूब तारीफ की थी और उन्होंने कहा था कि यह एक आर्ट गैलरी की तरह दिखता है, जिसे हम दुनिया की सबसे लंबी आर्ट गैलरी भी कह सकते हैं. ऐसे में आम लोगों के लिए इससे किसी एक दिन कुछ घंटों के लिए खोला जाए, पैदल यात्री यहां से गुजरे और इन पेंटिंग का दीदार कर सके.

टनल के बन जाने से इन्हें मिली है राहत

26 जून यानी आज रविवार कोआठ गैलरी को केवल पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए ही खोला जाएगा और यातायात के लिए बंद रखा जाएगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं. टनल के एंट्री और एग्जिट गेट पर बैरिकेड कर दिया गया है. साथ ही वाहनों से आने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वह इस चैनल की जगह रिंग रोड, भैरों मार्ग, मथुरा रोड से निकले टनल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इस टनल के बन जाने के बाद सेंट्रल दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद जाने वाले लोगों के लिए राहत हो गई है. लोगों को जो ट्रैफिक आईटीओ और नोएडा, गाजियाबाद जाने वाले रास्तों पर देखने को मिलता था, उससे राहत मिली है..

Related posts

Leave a Comment