आज रेलवे ने 100 से अधिक ट्रेनों को पूरी तरह से किया कैंसिल, 16 ट्रेन रिशेड्यूल! देखें अपनी ट्रेन का स्टेटस

आज आप ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद ही रेलवे स्टेशन के लिए निकलें. आज रेलवे ने कुल 111 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया है. साथ ही कुल 16 ट्रेनों को रिशेड्यूल (Reschedule Train List) और 10 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. ऐसे में जन्माष्टमी का त्योहार खत्म होने के बाद जिन लोगों को अपने घर से काम पर लौटना है उन्हें बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा.

बता दें कि जिन यात्रियों को आज ट्रेन से सफर करना है वह कैंसिल (Cancel Train List) , डायवर्ट (Divert Train List) और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक करें. इसे बाद में होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी. रद्द ट्रेनों को लिस्ट को चेक करने के लिए आपको  NTES यानी नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम और आईआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

NTES यात्रियों की सुविधा के लिए हर दिन कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जारी करता है.अगर आप भी इस लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए एक आसान प्रोसेस बता रहे हैं. इसके लिए आप   NTES https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आगे आपको राइट साइड में Exceptional Trains का ऑप्शन मिलेगा जिसे चुनें. इसके बाद आपको कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की पूरी लिस्ट दिख जाएगी. आप इन तीनों लिस्ट में अपनी ट्रेन का नाम चेक कर सकते हैं.

मानसून के कारण रेलवे के संचालन पर पड़ा असर
देश के कई हिस्सें में इस समय भारी बारिश हो रही है. इस कारण लोगों के जनजीवन पर बहुत बुरा असर पड़ा है. देश के कई राज्य जैसे ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में भारी बारिश के कारण रेलवे के संचालन पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है. कई जगह पर रेलवे के ट्रैक पानी में डूब गए हैं. ऐसे में रेलवे को कई रूट्स पर अपनी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है. इसके अलावा कई जगह पर ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है.

इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल
आज की कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट में कई तरह की ट्रेनों शामिल है. इसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा प्रीमियम ट्रेन जैसे शताब्दी, राजधानी, हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों को भी कैंसिल किया गया है. आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट में वर्धा-अमरावती एक्सप्रेस (01372), रामपुर-अजीमगंज (03086),  भुवनेश्वर-नुआगांव स्पेशल (08430), रायगढ़-विशाखापट्टनम स्पेशल (08503), रत्नागिरी-मडगांव (10101) समेत कुल 111 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. 

Related posts

Leave a Comment