दक्षिण भारत में कांटे की टक्कर, केरल में खुल सकता है बीजेपी का खाता

देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया है. देश में कुल सात चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को चुनाव होंगे और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 4 जून को नतीजे भी सामने आ जाएंगे. इस बार के चुनाव राजनीतिक पार्टियों का दक्षिण राज्यों पर फोकस बढ़ गया है. इस बीच दक्षिण के कई राज्यों को लेकर PEOPLES INSIGHT, POLSTRAT ओपिनियन पोल के अनुमान भी सामने आ गए हैं.

टीवी9 ओपिनियन पोल के अनुमान में सबसे पहले हम तेलंगाना की बात कर लेते हैं. तेलंगाना में लोकसभा की कुल 17 सीटें हैं. ओपिनियन पोल में इस बार के चुनाव में बीजेपी को 6 सीटे मिलने का अनुमान है. दूसरी ओर कांग्रेस को 9 सीट मिल सकती हैं. वहीं, बीआरएस और AIMIM को नुकसान उठाना पड़ सकता है और उस 1 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है. अनुमानों में बीजेपी को फायदा होता नजर आ रहा है. दूसरी ओर कांग्रेस को भी भारी बढ़त मिल सकती है.

केरल में बीजेपी खोल सकती है खाता
दक्षिण राज्य केरल की बात करें तो यहां के ओपिनियन पोल में यूडीएफ को सबसे ज्यादा 17 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, बीजेपी के खाते में 2 और एलडीएफ के खाते में 1 सीट जाने का अनुमान है. केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं. केरल में सीपीआई और सीपीएम मिलकर मैदान में उतरने का फैसला कर चुके हैं.

ओपिनियन पोल में अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो केरल में बीजेपी को 25.21 फीसदी, यूडीएफ को 30.34 फीसदी, एलडीएफ को 23.06 फीसदी, अन्य के खाते में 2 फीसदी वोट जा सकते हैं. वहीं, 19.39 फीसदी वोटरों का बता नहीं है कि वो किधर घुमेंगे. केरल में बीजेपी अपना खाता खोल सकती है. एलडीएफ को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ओडिशा में बीजेडी को हो सकता है नुकसान
अब बात ओडिशा कर लेते हैं जहां पर बीजेपी की दाल नहीं गली. यहां बीजेपी ने सबको अपने साथ लाने की कोशिश की लेकिन समीकरण नहीं बैठ पाया. ओडिशा में लोकसभा की कुल 21 सीटें हैं. इन सीटों के ओपिनियन पोल के बारे में बात करें तो यहां बीजेपी को 12, बीजेडी को 9, कांग्रेस को शून्य और अन्य को भी शून्य सीट मिलने का अनुमान है.

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक, ओडिशा में बीजेपी को फायदा मिल सकता है जबकि बीजेडी को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 2019 के चुनाव की बात करें तो बीडेजी को 12 और बीजेपी को 8 सीट मिले थे जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट गई थी. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 42.16, बीजेडी को 37.27, कांग्रेस को 10.90, अन्य 2.60 और 7 फीसदी लोगों ने कहा है कि उन्हें अभी पता नहीं है.

तमिलनाडु में डीएमके को नुकसान नहीं
तमिलनाडु को लेकर भी ओपिनियन पोल के अनुमान सामने आ गए हैं. राज्य में लोकसभा की कुल 39 सीटें हैं. इनमें बीजेपी के खाते में 3, डीएमके के खाते में 23, कांग्रेस के खाते में 8 सीट, सीपीआई के खाते में 2 और सीपीआईएम के खाते में 1 सीट जाने का अनुमान है. वहीं, आईयूएमएल को 1, वीसीके के खाते में भी 1 सीट जा सकती है. पिछली बार बीजेपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था.

Related posts

Leave a Comment