दिल्ली-NCR में जबरदस्त कोहरा… विजिबिलिटी जीरो, शीतलहर का अलर्ट

आज का मौसम: राजधानी दिल्ली में 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही बर्फीली हवाओं ने ठंड और ठिठुरन बढ़ा दी है. वहीं दिल्ली एनसीआर कोहरे की घनी चादर से ढक गया है. सड़कों पर गाड़ियों के आवागमन में कमी दिखाई दे रही है. पैदल चलने वाले राहगीर भी न के बराबर दिख रहे हैं. आईएमडी के मुताबिक अगले तीन घंटे तक ऐसा ही कोहरा छाया रहेगा, इसके बाद ये छंटना शुरू होगा. तापमान की बात करें तो दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक कोहरा इसी तरीके से छाया रहेगा.

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब में घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और पंजाब के लिए मौसम विभाग ने घने से बहुत घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

कोहरे के साथ मिलकर बना स्मॉग
इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक ‘घना से बहुत घना’ कोहरा छाए रहने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों और उड़ानों को रद्द और परिवर्तित किया जा सकता है. आशंका इस बात की भी है कि दिल्ली-एनसीआर के घने कोहरे के साथ मिलकर प्रदूषक स्मॉग की मोटी चादर बना ले.

कोहरे से ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 ट्रेनें 15 मिनट से दो घंटे की देरी से चलीं. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरा ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है. हमने एहतियाती कदम उठाए हैं. ऐसी स्थितियों में ट्रेनों की गति संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं. सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. यात्रियों को घोषणाओं और अन्य माध्यमों से समय-सारणी के बारे में सूचित किया जा रहा है. हालांकि, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ान परिचालन प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि कम दृश्यता प्रक्रिया (एलवीपी) आधी रात से करीब चार घंटे तक जारी रही.

पंजाब से हरियाणा और दिल्ली तक कोहरा
आईएमडी ने कहा कि उपग्रहीय तस्वीरों में पंजाब से लेकर हरियाणा और दिल्ली होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक फैले कोहरे की मोटी परत दिखाई दे रही है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पालम हवाईअड्डे पर सोमवार सुबह साढ़े तीन बजे से छह बजे के बीच दृश्यता घटकर 150-200 मीटर रह गई और सुबह सात बजे तक यह सुधर कर 350 मीटर हो गई. आईएमडी के अनुसार, दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच बहुत घना, 51 और 200 घना, 201 और 500 मध्यम और 501 और 1,000 हल्का कोहरा होता है.

घने कोहरे की चेतावनी
राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने सुबह-सुबह अमृतसर, पटियाला, बरेली, लखनऊ और बहराइच में दृश्यता स्तर 25 से 50 मीटर रहने की सूचना दी. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा का पूर्वानुमान किया है.

राजमार्गों पर दुर्घटनाएं होने की आशंका
मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर नमी और मंद गति की हवाओं के कारण, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के दौरान कई/कुछ इलाकों में अगले तीन दिन के दौरान घना जबकि चौथे और पांचवें दिन बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. आईएमडी ने इस संबंध में एक परामर्श भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि राजमार्गों पर वाहनों के चालन की कठिन परिस्थितियां, दुर्घटनाएं होने की आशंका और कुछ बिजली लाइन की ट्रिपिंग भी संभव है.

ट्रेनों और हवाई जहाजों का संचालन प्रभावित
आईएमडी ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन में संभावित देरी, उनके मार्ग में परिवर्तन और परिचालन रद्द भी किये जाने की आशंका है. उड़ान में देरी और उनके रद्द होने से हवाई अड्डे का संचालन प्रभावित होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से दमा से पीड़ित लोगों को सांस लेने में समस्या हो सकती है. इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है. मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लंबी यात्रा के दौरान यात्रियों को पानी और दवाई जैसी जरूरी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए.

दिल्ली की हवा जहरीली
वहीं दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ प्रदूषण का स्तर सुबह 11 बजे 409 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

हरियाणा और पंजाब में कोहरा
हरियाणा और पंजाब में सोमवार सुबह घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता घट गयी. इस दौरान न्यूनतम तापमान भी सामान्य बिन्दु से नीचे रहा. यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, हरियाणा के हिसार, करनाल, रोहतक, भिवानी समेत कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, हलवारा, आदमपुर, बठिंडा और फरीदकोट सहित अन्य स्थानों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम रही.

पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में भी रात में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लुधियाना में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 6.5 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में छह डिग्री सेल्सियस जबकि गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा के हिसार में कड़ाके की ठंड
हरियाणा के हिसार में कड़ाके की ठंड रही, जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि झज्जर का न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. करनाल में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 4.5 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 6.1 डिग्री सेल्सियस, सिरसा में 5.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि रोहतक में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में गिरा पारा
राजस्थान में मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी जयपुर में बीते 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26.3 डिग्री और 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो-तीन दिन राज्य में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, 23-29 दिसंबर के सप्ताह में न्यूनतम तापमान में और हल्की गिरावट होने से सर्दी बढ़ने की संभावना है. इस दौरान अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत या औसत से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment