दुर्गा पूजा, दीपावली पर बढ़ेगी TV, फ्रिज, वॉशिंग मशीन की सेल, इंडस्ट्री को 75,000 करोड़ रुपये कमाने की उम्मीद

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स प्रोडक्ट्स और एप्लायंसेज मैन्यूफैक्चर्रर्स को उम्मीद है कि महंगे प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग और दामों में बढ़ोतरी के चलते इस त्योहारी सीजन में उनकी बिक्री 35 फीसदी बढ़ सकती है. कुछ कंपनियों को ऐसी उम्मीद है कि देश के दूरदराज के इलाकों में उनके एंट्री लेवल के व्यापक प्रोडक्ट्स की बिक्री अच्छी रहेगी. हालांकि इसे लेकर वे सतर्क रूख भी अपना रही हैं. 

कंपनियों को बेहतर सेल की उम्मीद
पैनासॉनिक, एलजी, सोनी, सैमसंग, हायर, गोदरेज अप्लाइंसेज, वोल्टास, थॉमसन और बीएसएच होम अप्लाइंसेज को लगता है कि इस साल त्योहारों के दौरान उनकी सेल पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहेगी और हो सकता है कि यह कोविड-पूर्व के बिक्री आंकड़े को भी पार कर जाए.

टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन कंपनियों को त्योहारों के दौरान बिक्री 75,000 करोड़ रहने की उम्मीद
ओणम से शुरू होने वाले त्योहार दीपावली तक चलते हैं और इंडस्ट्री में अलग-अलग कैटेगरी में कुल सालाना बिक्री में एक-तिहाई बिक्री इसी दौरान होती है. कुल बिक्री 75,000 करोड़ रुपये के लगभग रहने का अनुमान है. कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए मैन्यूफैक्चर्रर्स एक्सटेंडेड वॉरंटी, आसान ईएमआई और प्रचार गतिविधियों में निवेश जैसी योजनाओं पर काम कर रहे हैं. हालांकि एंट्री लेवल के व्यापक प्रोडक्ट्स की बिक्री को लेकर उन्हें चिंता है क्योंकि छोटे शहरों के कस्टमर्स अभी भी सोच-समझकर कम पैसे की खरीदारी कर रहे हैं.

गोदरेज अप्लाइंसेज
गोदरेज अप्लाइंसेज के व्यापार प्रमुख और कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने कहा, “व्यापक श्रेणी को लेकर हम सतर्क रहते हुए आशावादी बने हुए हैं लेकिन महंगी कैटेगरी में बिक्री त्योहारों के दौरान अच्छी रहने की उम्मीद है.”

पैनासॉनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया
पैनासॉनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया के चेयरमैन मनीष शर्मा ने स्मार्ट एसी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी और घरेलू उपकरण श्रेणी में इस त्योहारी सीजन के दौरान दहाई अंक की बढ़ोतरी का अनुमान जताया और कहा कि आज के कस्टमर्स अपनी पसंद और मूल्य आदि को लेकर सचेत हैं और उनके खरीदारी के फैसलों में महंगे एप्लायंसेज जगह बना रहे हैं.
बारिश की कमी और छोटे शहरों में बिक्री को लेकर सवाल पर मनीष शर्मा ने कहा कि इसका बिक्री पर असर अंतरिम होगा और उम्मीद है कि तीसरी श्रेणी के बाजारों में नवरात्र के बाद इसमें बदलाव आएगा.

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण मैन्यूफैक्चर्रर्स संघ (सीईएएमए) के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि उपभोक्ता मांग बढ़ने और इस त्योहारी सीजन में बिक्री में बढ़ोतरी होने का अनुमान है.

सोनी इंडिया
सोनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नैय्यर ने कहा कि त्योहारी सीजन में अच्छी बिक्री दिख रही है और ओणम और गणेश चतुर्थी के दौरान बिक्री उम्मीद से बढ़कर रही है. 

हायर अप्लाइंसेज इंडिया
हायर अप्लाइंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने कहा, “इस त्योहारी सीजन में उद्योग मूल्य से लिहाज से 30-35 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा.”

एलजी इंडिया
एलजी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (होम एप्लायंसेज और एयर कंडीशनर) दीपक बंसल ने उम्मीद जताई कि बिक्री महामारी से पहले के आंकड़े को पार कर जाएगी. हालांकि, उन्होंने महंगाई के दबाव का जिक्र करते हुए कहा कि रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का बढ़ना चिंता का विषय है.

सैमसंग इंडिया
सैमसंग इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार) मोहनदीप सिंह ने कहा कि ओणम और गणेश चतुर्थी के दौरान शुरुआत मजबूत रही है और इस दौरान 55 इंच और इससे बड़े स्क्रीन वाले टीवी, 300 लीटर से ज्यादा के फ्रिज और आठ किलो से ज्यादा कैपेसिटी वाली वॉशिंग मशीन की भारी मांग रही. उन्होंने कहा कि यह बढ़ती मांग दुर्गा पूजा और दीपावली के दौरान और तेज हो जाएगी. खासकर महंगे प्रोडक्ट्स की और यह मांग केवल मेट्रो शहरों से ही नहीं बल्कि टियर 2 और टियर 3 के बाजारों से भी आएगी.

Related posts

Leave a Comment