देश के किसी कोने में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, जानिए क्या है पीएम-जय सेहत योजना

इस योजना में जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को शामिल किया जाएगा और सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की. इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है. यह योजना क्या है और इससे लोगों को कितना लाभ मिलेगा, इन 5 सवालों से जानें.

1-सेहत स्कीम क्या है और इसका लाभ किन-किन राज्यों को मिलेगा?
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक इस योजना में जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को शामिल किया जाएगा और सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है. सेहत स्कीम उसी योजना का हिस्सा है.

2-इस योजना के तहत लोगों को कितने रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा?
पीएमओ के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा. पीएम-जय योजना से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी.

3-इस योजना का लाभ देश में कहां-कहां उठाया जाएगा और इलाज की क्या सुविधा मिलेगी?
इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है. पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे. इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है.

4-जम्मू-कश्मीर के कितने लाख लोग इस योजना से लाभान्वित हो पाएंगे?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के 21 लाख परिवारों के लिए आयुष्मान भारत-सेहत स्कीम लांच की. इससे पहले यह योजना जम्मू-कश्मीर में नहीं थी. इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के सभी परिवारों का सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज हो सकेगा. जम्मू-कश्मीर के लोग राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे देश में योजना का फायदा उठा सकेंगे और कहीं भी इलाज करा सकेंगे.

5-क्या है आयुष्मान भारत योजना और इसके तहत सरकार की क्या है तैयारी?
देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बीमारी के इलाज के लिए भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है. आयुष्मान भारत योजना के तहत अबतक कुल 21,494 अस्पताल दायरे में आ चुके हैं. सरकार का लक्ष्य इस योजना में 50 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाना है. इस योजना में गरीब और मजदूर वर्ग के लोग सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त करवा सकते हैं. इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाती है.

Related posts

Leave a Comment