उफ्फ इतनी सर्दी! दिल्ली में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, जानें 10 राज्यों में मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोल्ड वेव लगातार जारी है. मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान एक बार फिर 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. वहीं अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अभी शीतलहर जारी रहेगी. मौसम विभाग के सफदरजंग स्थित रिकॉर्ड वेधशाला में आज सुबह न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसे सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे बताया जा रहा है.

वहीं, लोधी रोड स्थित मौसम कार्यालय में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है. इसी प्रकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और मथुरा में भी पारा 3 से 4 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इसी के साथ पश्चिम उत्तर दिशा से सर्द हवाएं भी चलीं. इसकी वजह से इन राज्यों में लगातार कोल्डवेव का दौर जारी है.

कोहरे से प्रभावित हुआ यातायात
इन सभी राज्यों में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य हो गई. इससे आवागमन पर बुरा असर पड़ा. रही सही कसर हवा के ठंडी झोंकों ने पूरा कर दिया. मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर में मौसम साफ होने की उम्मीद है. धूप खिलने से उम्मीद है कि दिन में 12 बजे के बाद तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. मौसम की हलचल पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक सोमवार को लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगह हल्की बारिश हुई है.

बारिश की तरह से गिरीं ओस की बूंदे
वहीं हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जगह कोहरे के साथ ओस की बूंदें भी हल्की बारिश की तरह से गिरी हैं. इससे इन राज्यों में कोल्डवेव चला है. वहीं पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ स्थानों पर अभी भी घना कोहरा छाया हुआ है. यही स्थिति मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी देखी जा रही है. इस वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में जारी रहेगा कोल्डवेव
इसी के साथ सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है. इसी प्रकार ओडिशा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा केरल में भी बारिश की संभावना है. इधर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शीतलहर का दौर जारी रहेगा. इसी प्रकार आज हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भी घना कोहरा छाया रहेगा.

Related posts

Leave a Comment