पुलिस झंडा दिवस के दस दिवसीय कार्यक्रम के तहत गांव जाजरू व nit-5 नंबर के सरकारी स्कूल में शहीद पुलिसकर्मी सतबीर और योगराज को याद किया गया।

फरीदाबादः– शहीदों को नमन कार्यक्रम के तहत शहीद पुलिस जवान “पुलिस झंडा दिवस” के उपलक्ष्य में फरीदाबाद पुलिस द्वारा दिनांक 21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा के दिशा-निर्देश पर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय नितेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में शहीद पुलिसकर्मी सिपाही सतबीर व सहायक उप निरीक्षक योगराज की याद में गांव जाजरू व एनआईटी 5 नम्बर के सरकारी स्कूल फरीदाबाद में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गांव जाजरू स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सन् 2006 में शहीद हुए पुलिस जवान सतबीर व सन् 1976 में शहीद हुए पुलिस जवान योगराज मेहता के चित्र पर सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी सविता बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित थे। उप निरीक्षक महेश व दिनेश ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उप निरीक्षक श्री राम चौकी इंचार्ज सीकरी, , हैड कांस्टेबल गजेन्द्र, आनन्द, महिला सिपाही आरती के साथ निवर्तमान पार्षद जसवंत सिंह, स्कूल की प्रिंसीपल ज्योति मंगला, जिला टैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट संदीप सेठी, एन.एच.पांच के एफ ब्लॉक के प्रधान विजय कथूरिया, शहीद पुलिस कर्मी योगराज के पुत्र अरविन्द मेहता, राजेश मेहता, पुत्री स्नेहा मेहता, सुमन बाली, मोहिनी दत्ता, नीरू दत्ता, सुभाष मेहता, रमेश बाली, सुनील दत्ता, संजीव दत्ता, देव बक्शी, रंजना बक्शी, रवि चावला, टीटू बग्गा, चौ. नरेन्द्र, चौ. आजाद सिंह भाटी, चौ. चवल सिंह तंवर सहित अन्य लोगों ने शहीद पुलिस कर्मी योगराज मेहता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

बता दें कि शहीद सतबीर फरीदाबाद के गांव जाजरू में रहते थे और उनकी इसी राजकीय विद्यालय में पढ़ाई हुई है। शहीद पुलिसकर्मी सत्यवीर की याद करते हुए उनसे जुड़ी सारी स्मृतियाँ ताजा हो गई। शहीद योगराज का जन्म पाकिस्तान के गुजरात जिले के गांव मोगरसूल में हुआ था। शहीद योगराज बटवारे के समय हरियाणा के करनाल जिले में अपने परिवार के साथ भारत आए थे। शहीद योगराज फरीदाबाद के एनआईटी के 5 नम्बर में परिवार के साथ रहने लगो थे।

शहीदों को नमन कार्यक्रम के तहत शहीद पुलिस जवान सतबीर के चित्र पर पुष्प अर्पित करते इंस्पेक्टर सविता व अन्य गणमान्य लोगों ने पुलिसकर्मियों के साहस के साथ कर्तव्य के निर्वहन करने के बारे में अपना विचार प्रकट किया। शहीद जवान सतबीर के परिवार के सुख-समृधि की कामना की गई।

इस कार्यक्रम के माध्यम से देशहित में प्राणों की परवाह किये बिना अपनी ड्यूटी को निभाने के लिए प्रेरित किया गया। अलग-अलग पृष्ठभूमि और स्थानों के शहीदों के बारे में बताते हुए वक्ताओं ने देशभक्ति के लिए सभी को प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर शहीद योगराज मेहता जी के पुत्र अरविन्द मेहता और राजेश मेहता ने बताया कि उनके पिता की याद में वह प्रत्येक वर्ष जरूरतमंदों को पाठ्य सामग्री, वर्दी व जूते आदि वितरित भी करते है। साथ ही जरूरतमंदों को सूखी खाद्य सामग्री भी भेंट की गई ।

Related posts

Leave a Comment