15 जनवरी को रामलला का दर्शन करेगी यूपी कांग्रेस, प्राण प्रतिष्ठा समारोह का करेगी बहिष्कार

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का कांग्रेस ने भले ही बहिष्कार कर दिया हो, लेकिन यूपी कांग्रेस 15 जनवरी को अयोध्या में रामलला का दर्शन करेगी. यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि 22 जनवरी के कार्यक्रम का बहिष्कार किया गया है, लेकिन 15 जनवरी का यूपी कांग्रेस का कार्यक्रम जारी रहेगा. 15 जनवरी को यूपी कांग्रेस के नेता अजय राय की अगुवाई में सुबह उत्तरायण लगते ही 9.15 बजे लखनऊ से अयोध्या जाएंगे और सबसे पहले सरयू स्नान और लहर हनुमान गढ़ी में हनुमान जी और फिर रामलला का दर्शन करेंगे.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रण मिला था, लेकिन कांग्रेस की ओर से ससम्मान निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया गया है.

कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह बीजेपी और आरएसएस का कार्यक्रम है और अधूरे मंदिर का चुनाव को लेकर उद्घाटन किया जा रहा है.

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से कांग्रेस ने बनाई दूरी
दूसरी ओर, कांग्रेस राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगी, लेकिन यूपी कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख अजय राय और राज्य प्रभारी अविनाश पांडे सहित उत्तर प्रदेश के सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर अयोध्या जाएंगे.

उत्तर प्रदेश के कांग्रेस पदाधिकारियों के मुताबिक, वे सरयू नदी में डुबकी लगाएंगे और फिर राम मंदिर और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगे. राय ने कहा कि कांग्रेस ने 15 जनवरी को अयोध्या में राम लला का दर्शन करने का निर्णय किया है. सुबह 9.13 बजे सूर्य ‘उत्तरायण’ हो जाएगा और 9.15 बजे हम ‘जय सिया राम’ का जाप करते हुए अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे.”

15 जनवरी को यूपी कांग्रेस के नेता करेंगे रामलला का दर्शन
राय ने इसे राजनीतिक कदम मानने से इनकार कर करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से धार्मिक कदम है. वे अपनी धार्मिक भावनाओं के कारण अयोध्या जा रहे हैं. उनका कहना है कि कांग्रेस की यूपी इकाई का प्रमुख बनने के बाद उनकी मेरी पहली अयोध्या यात्रा है, हालांकि इससे पहले वह कई बार अयोध्या जा चुके हैं.

बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. हालांकि इस कार्यक्रम में कांग्रेस हिस्सा नहीं लेगी, लेकिन उसके पहले यूपी काग्रेस की ओर से राम लला दर्शन का कार्यक्रम रखा गया है.

Related posts

Leave a Comment