यूएस सांसद उत्साहित, बोले- भारत में चीन जैसी उत्पादन क्षमता, बताया भविष्य का साझेदार, मोदी जल्द ही करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले राजकीय दौरे को लेकर अमेरिका में उत्साह है। उनके दौरे से पहले कई अमेरिकी सांसदों ने भारत को चीन के मुकाबले भविष्य का बेहतर साझेदार बताया। रिपब्लिकन सांसद रिचर्ड मैकॉर्मैक ने कहा कि आज उत्पादन के क्षेत्र में भारत के पास चीन जैसी क्षमताएं हैं, तो वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद शीला जैक्सन ली ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे कई उम्मीदें हैं। 

औद्योगिक उत्पादन में भारत आज एक बड़ी ताकत

मुझे लगता है कि अमेरिका में बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आया है कि भारत को लेकर अमेरिकी नीतियों का क्या महत्व है। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी का अमेरिका आना और संवाद करना अहम है। यदि आज कोई भारत के महत्व को नहीं समझ रहा है, तो शायद वह बड़ी जनसांख्यिकी में छिपी ताकत व औद्योगिक उत्पादन की क्षमता को नहीं समझ पाया है। भारत के पास विनिर्माण में वैसी ही क्षमता है, जैसी चीन के पास है। हमें चीन के बजाय भारत जैसा मित्र एक साझेदार के रूप में मिल सकता है। ऐसा देश जो विश्व व्यापार संगठन के नियमों को मानता है, तोड़ता नहीं। जिसके जेहन में विश्व में अपना प्रभुत्व स्थापित करने का नहीं, बल्कि दूसरे देशों के साथ मिलकर काम करने का विचार है।

काफी उम्मीदों से पीएम मोदी को सुनेंगे

भारत-अमेरिकी संबंधों को मैं अपने देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानता हूं। दोनों देशों ही नहीं, हमारी पूरी दुनिया के लिए यह संबंध बेहद अहम हैं। इसी वजह से हम पीएम मोदी के कांग्रेस के संयुक्त सत्र में संबोधन की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम जनप्रतिनिधि अपने लोगों की इच्छाओं के लिए अनुसार काम कर रहे हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने लोगों के लिए अच्छा काम किया है। हम सभी पूरी दुनिया में लोकतंत्र चाहते हैं, आपस में अच्छे कारोबारी संबंध कायम करना चाहते हैं, भारत के साथ निश्चित तौर पर हमारे कारोबारी संबंध अच्छे हैं।

भारत-अमेरिका जानते हैं, कैसे करें आपसी चर्चा
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री के इस दौरे से कई उम्मीदें लगाई जा रही हैं। इससे दोनों के बीच अहिंसा, लोकतंत्र और अपने लोगों की परवाह करने जैसे मूल्यों पर आधारित लंबी मित्रता को फिर से जीवित किया जाएगा। विभिन्न देशों के बीच हमेशा ही कुछ कूटनीतिक चिंताएं भी होती हैं, जिन पर उन्हें चर्चा करते रहनी चाहिए। अच्छी बात यह है कि हमारे सामने भारत से और भारत के सामने हम से संपर्क करने के रास्ते बने हुए हैं। हम जानते हैं कि अपने मसलों पर हम कैसे चर्चा करें। अमेरिकी संसद में पीएम मोदी के संबोधन के लिए पूरी संसद उत्सुक है, इसमें दोनों सदन शामिल होंगे। यह अहम मौका है, हम इसका हिस्सा होंगे।

प्रवासी भारतीयों की भूमिका बताएंगे मोदी

वाशिंगटन। पीएम नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह यहां भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करने के दौरान भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों की भूमिका पर बात करेंगे। कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले एक सामुदायिक नेता डॉ. भरत बरई कहा कि कार्यक्रम की सभी टिकटें बिक चुकी हैं, और सभी 838 सीटों के लिए पंजीकरण भी पूरा हो गया है।

Related posts

Leave a Comment