सीईए अनंत नागेश्वरन का दावा विकास में निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय का अहम योगदान होगा,

भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने गुरुवार को फिक्की (FICCI) द्वारा आयोजित एक विशेष इंटरैक्टिव सत्र के दौरान देश की विकास संभावना के बारे में आशा व्यक्त की।नागेश्वरन ने कहा कि देश के लिए लगातार दो अच्छे साल रहे हैं, जो कोरोना महामारी की वजह से अनुमानित दबाव से उबरने में मजबूती दर्शाते हैं। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में रिपोर्ट किए गए कम विकास के आंकड़े आधार प्रभाव समायोजन के कारण थे, न कि आर्थिक गति के नुकसान के कारण।

नागेश्वरन ने वित्त वर्ष 2024 के लिए एक दृष्टिकोण भी पेश किया, जिसमें 6.5 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। यह आंकड़ा वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक दोनों द्वारा समर्थित है। मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि इस संख्या के आसपास के जोखिम समान रूप से संतुलित हैं, जो इस विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रबल संभावना का सुझाव देते हैं।उनकी बात का एक महत्वपूर्ण पहलू वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की प्रत्याशित वृद्धि है।

उन्होंने कहा कि हम 2014 में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थे और 2027 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस प्रगति के लिए राष्ट्र को “सही काम करना” जारी रखने की आवश्यकता है। नागेश्वरन ने उल्लेख किया कि 21वीं सदी की शुरुआत के बाद से वैश्विक जीडीपी विकास में भारत का योगदान छह गुना बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि भारत इस साल वैश्विक जीडीपी में तीसरा सबसे बड़ा योगदान देने वाला देश बनने के लिए तैयार है।

निजी खपत पर महामारी के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए नागेश्वरन ने पाया कि असफलताओं के बावजूद, निजी खपत की प्रवृत्ति महामारी के पूर्व स्तर तक पहुंच गई है। नागेश्वरन ने संभावित आपूर्ति व्यवधानों को संभालने के लिए अपनी तत्परता पर जोर देते हुए कृषि क्षेत्र की मजबूती पर प्रकाश डाला। सीईए ने उद्योग, सेवाओं और निर्माण क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि से संचालित अर्थव्यवस्था के मजबूत विस्तार पर भी जोर दिया।

उन्होंने स्टील और सीमेंट उत्पादन के आंकड़ों द्वारा समर्थित कंपनियों के विश्वास पर विस्तार से चर्चा की। महामारी के पहले के रुझानों के अनुरूप महामारी के बाद की वापसी का संकेत देते हुए उन्होंने कहा कि कंपनियों और फर्मों के बीच विश्वास बना हुआ है और वे इसमें विस्तार करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय निजी क्षेत्र द्वारा पूंजीगत व्यय आने वाले वर्षों में विकास के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता होगा।

उन्होंने ग्रामीण खपत के बारे में चिंताओं को स्वीकार किया लेकिन चालू वित्त वर्ष में जारी चौथी तिमाही में बदलाव पर जोर डाला। ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरी उच्च एकल अंकों की विकास दर से बढ़ रही है, जिससे ग्रामीण खपत को समर्थन मिल रहा है। वहीं, शहरी पक्ष की मांग के बारे में बात करते हुए नागेश्वरन ने यात्री वाहनों की बिक्री और नए आवास लॉन्च में मजबूत वृद्धि की चर्चा की। उन्होंने वित्त वर्ष 2026 तक राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 5.9 प्रतिशत से घटाकर 4.5 प्रतिशत करने का हवाला देते हुए आर्थिक सुधार का समर्थन करते हुए वित्तीय रूप से जिम्मेदार बने रहने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

नागेश्वरन ने भविष्य के विकास के प्रमुख चालक के रूप में भारत के डिजिटल परिवर्तन की ओर भी इशारा किया। उन्होंने भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम के बढ़ते प्रभाव को भी स्वीकार किया जो महानगरीय क्षेत्रों से आगे बढ़ रहा है, उद्यमिता को बढ़ावा दे रहा है और रोजगार पैदा कर रहा है। नागेश्वरन ने भारत की आर्थिक वृद्धि में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में अर्थव्यवस्था में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी की संभावना पर प्रकाश डालते हुए मुख्य भाषण का समापन किया।

Related posts

Leave a Comment