यूक्रेन में सेना नहीं भेजेगा अमेरिका, रूस के लिए बंद किया एयर स्पेस

यूक्रेन-रूस जंग के बीच अमेरिका का अगला कदम क्या होगा, इस पर दुनिया की नजर टिकी हुई हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना पहला स्टेट ऑफ द यूनियन (SOTU) संबोधन दिया है. आइये जानते हैं उनके संबोधन की 10 मुख्य बड़ी बातें

यूएस ने रूस के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

बाइडेन ने कहा कि रूस ने दुनिया की नींव हिलाने की कोशिश की है. रूस को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. हम रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं. सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया के काफी देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं.” इस दौरान बाइडेन ने एलान किया कि अमेरिका रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर रहा है.

यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद

बाइडेन ने एलान किया कि अमेरिका यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद देने जा रहा है. बाइडेन ने कहा, ”हम NATO देशों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम यूक्रेन की सहायता के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.” हालांकि बाइडेन ने साफ किया कि यूएस की सेना यूक्रेन-रूस के युद्ध में शामिल नहीं होगी.

राष्ट्रपति बाइडेन ने की यूक्रेन की तारीफ

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि रूस ने सोचा होगा कि हम यूक्रेन को रौंद देंगे लेकिन यूक्रेन के लोगों ने रूस को कड़ा जवाब दिया है. यूक्रेन के लोगों ने साहस दिखाया है. अमेरिका यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है.

ईयू यूक्रेन के साथ

बाइडेन ने कहा कि पुतिन इस वक्त दुनिया से इतने अलग-थलग हो चुके हैं, जितना कि वह पहले कभी नहीं हुए. उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन के करीब 30 देश इस वक्त यूक्रेन के साथ हैं.

पुतिन को सजा देना जरूरी

बाइडेन ने आगे कहा कि यूरोपियन यूनियन एक जुट है. हम यूक्रेन के लोगों पर गर्व करते हैं. अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी है.” उन्होंने कहा, ”पुतिन ने सोच समझकर यूक्रेन पर हमला किया है. अब आर्थिक प्रतिबंधों से रूस कमजोर होगा.”

अमेरिका के बुनियादी ढ़ांचे में सुधार करने की बात दोहराई

बाइडेन ने अमेरिकी के विकास के लिये बुनियादी ढ़ांचे में विकास करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने कहा कि हमें चीन और अन्य प्रतिस्पर्धियों के साथ बराबरी करने की आवश्यकता है.

मेड इन अमेरिका पर दिया जोर

राष्ट्रपति ने कहा कि विदेशी आपूर्ति श्रृंखला पर निर्भर रहने के बजाय उन्होंने अमेरिका में ही सामान बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि अर्थशास्त्री इसे “हमारी अर्थव्यवस्था की उत्पादक क्षमता में वृद्धि” कहते हैं.

अमेरिका में टेस्ट टू ट्रीट योजना की शुरुआत

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा हम “टेस्ट टू ट्रीट” पहल शुरू कर रहे हैं, ताकि लोग किसी फार्मेसी में परीक्षण करवा सकें और अगर वे सकारात्मक हैं, तो बिना किसी कीमत के एंटीवायरल गोलियां मौके पर ही प्राप्त कर सकते हैं.

सोशल मीडिया पर नकेल कसने की तैयारी

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को उस राष्ट्रीय प्रयोग के लिए जवाबदेह ठहराना चाहिए जो वे हमारे बच्चों पर कर रहे हैं.
उन्होंने सोशल मीडिया कंपनियों को प्राइवेसी मजबूत करने, बच्चों के टारगेटेड विज्ञापन पर प्रतिबंद लगाने और टेक्नोलॉजी कंपनियों को बच्चों के प्राइवेट डेटा को रोकने की बात कही है.

कोविड से लड़ाई जारी रखने की कही बात

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि कोविड-19 के साथ जीने के बारे में उन्होंने कहा कि हम कभी भी केवल कोविड के साथ रहना स्वीकार नहीं करेंगे. हम अन्य बीमारियों की तरह वायरस का मुकाबला करना जारी रखेंगे.

Related posts

Leave a Comment