राजधानी में बहुत जल्द बिना ड्राइवर के सड़कों पर दौड़ेंगे वाहन, IIT दिल्ली ने शुरू की पहल

दिल्ली: दिल्ली में आपको हर सड़क पर वाहन दौड़ते नजर आएंगे लेकिन अब राजधानी की सड़कों पर आपको बिना ड्राइवर के वाहन चलते हुए नजर आएंगे. क्योंकि दिल्ली आईआईटी ने एक नई पहल शुरू की है जिसमें वह बिना ड्राइवर के चलने वाले वाहनों को बनाएगा. इसके लिए दिल्ली आईआईटी ने इस दिशा में काम करना भी शुरू कर दिया है. ये वाहन ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेस होंगे, जिसमें सेंसर सहित कई सुविधाएं होंगी. दिल्ली आईआईटी की टीम इन वाहनों को भविष्य की जरूरतों को देखते हुए बनाएगी, जिसमें नई टेक्नोलॉजी का भी खास ध्यान रखा जाएगा.

इस पहल को लेकर आईआईटी निदेशक प्रो. रंगन बनर्जी ने बताया कि देश में इसे लेकर काफी संभावनाएं हैं और आईआईटी के विज्ञानियों की टीम ने इस दिशा में शोध भी शुरू कर दिए हैं. बनर्जी ने कहा कि यह भी सच है कि भारत में सड़कों पर वाहन चलान काफी चुनौतीपूर्ण रहता है, इसलिए आईआईटी ने यह पहल शुरू तकी है. आईआईटी की योजना के बिना ड्राइवर के इन वाहनों का ट्रायल सबसे पहले बड़े परिसर में किया जाए, जो कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए रास्ता निश्चित हो.

आईआईटी निदेशक ने कहा कि बिना ड्राइवरों के चलने वाले इन वाहनों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समेत वाहन पर नियंत्रण आदि सुविधाओं पर भी शोध किया जा रहा है. इसमें थर्मोग्राफिक, कैमरे, राडार, हाई जीपीएस, ओडोमीटर और एंडवांस कंट्रोल सिस्टम आदि रहेंगे. इसके लिए इंटरनेशनल पैमाने पर 6 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं और अमेरिका में इस दिशा में कई प्रयास किए गए हैं.

Related posts

Leave a Comment