दिल्ली और आसपास के शहरों में खत्म हुआ इंतजार, दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम के कुछ इलाकों में बारिश शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक पालम और संसद मार्ग पर बारिश हो रही है. इसके साथ ही गुरुग्राम के कुछ इलाकों में भी बारिश की खबर है. गुरुग्राम में कुछ इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है.

वैसे इस बारिश का इंतजार करते-करते लोग थक गए हैं. दिल्ली के मानसून पर मौसम विभाग की सारी भविष्यवाणी फेल हो रही है. आज के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया था. आज शुरू हुई बारिश से दिल्ली एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिलेगी.मौसम विभाग ने आज सुबह भी कहा था कि अगले 2 घंटों में दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा के सोनीपत, औरंगाबाद, पलवल, राजस्थान के सियाणा,भरतपुर, यूपी के हापुड़, जहांगीराबाद, बुलंदशहर, सिकंदराबाद और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी

भविष्यवाणी सही ना होने पर मौसम विभाग ने दी यह दलील
दिल्ली के ऊपर दक्षिणपश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने को लेकर कई पूर्वानुमान में त्रुटियों को लेकर आलोचना का सामना कर रहे भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि राजधानी में मानसून के आगे बढ़ने की भविष्यवाणी करने में संख्यात्मक मॉडलों द्वारा ऐसी विफलता “दुर्लभ और असामान्य” है.

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उसके नवीनतम मॉडल विश्लेषण से संकेत मिला था कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 10 जुलाई तक पंजाब और हरियाणा को आच्छादित करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैल जाएंगी, जिससे मानसून आगे बढ़ेगा और 10 जुलाई से दिल्ली सहित इस क्षेत्र में वर्षा गतिविधियों में वृद्धि होगी ।

Related posts

Leave a Comment