सुबह उठकर ये काम करने से नहीं छूएगी कोई बीमारी, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Health: आजकल की भागदौड़ की लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हम मानते हैं कि समय निकाल कर अपने आपको समय दे पाना आजकल की लाइफ में काफी मुश्किल होता जा रहा है लेकिन आपको ऐसा करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शरीर में कई तरह की बीमारियां होने के चासेंस बढ़ जाते हैं. अगर आप समय निकाल कर अपनी लाइफस्टाइल में से रूटीन (Routine) को थोड़ा बदलेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. यहां आज हम आपको कुछ कारगर टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें सुबह आजमाने से आप सेहतमंद बने रह सकते हैं.

सुबह उठने की करें कोशिश
अगर आप दिनभर एनेर्जेटिक फील करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें. अपने काम की शुरुआत सुबह उठकर करें. ऐसा माना भी जाता है कि सूर्योदय से पहले उठने से शरीर निरोगी रहता है. ऐसा कहा भी गया है कि ब्रह्म मूहुर्त सूर्योदय से करीब डेढ़ घंटे पहले का समय होता है इस समय उठकर ध्यान और अध्ययन करने से सफलता मिलती ही है.

मुंह धोकर पीएं पानी
सुबह सबसे पहले उठकर सामान्य तापमान वाले पानी से अपना मुंह धोएं. इससे शरीर में ताजगी बनी रहेगी. इसके बाद खाली पेट में जितना हो सके पानी पीएं. यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है अगर आप खाली पेट गुनगुना पानी लेते हैं तो सह और भी अच्छा है.

दौड़
अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर 4 से 5 किलोमिटर दौड़ लगाएं. इससे शरीर का स्टेमिना तेा बढ़ता ही साथ ही आप फूर्तीले भी महसूस करेंगे. दौड़ने के अलावा आप साइकलिंग भी कर सकते हैं. अगर आप जिम जाते हैं तो थोड़ी रनिंग जरूरी है.

क्सरसाइज करें
कोविड के समय से लोग घर में बंद हो गए हैं. लेकिन आपको बीमारियों से बचना है तो बेहतर होगा 15 मिनट का समय निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें. इससे बाॅडी में लचीलापन बरकरार रहता है. आप चाहें तो प्राणायाम भी कर सकते हैं. इससे मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट
हेल्दी बाॅडी के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट (Breakfast) बहुत जरूरी है. अगर आपका ऑफिस खुल गया है तो सुबह के नाश्ते को करके ही ऑफिस (office) के लिए निकलें. नाश्ते में हो सके तो हेल्दी चीजों को ही शामिल करें. जैसे फल, दूध, सलाद और पनीर आदि का सेवन. सुबह के नाश्ते में तली हुई चीजों से बचें.

Related posts

Leave a Comment