दिल्ली-एनसीआर में मौसम होने लगा गर्म, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें- कब हो सकती है बारिश

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रुक-रुक कर हो रही बारिश का दौर बंद होने के बाद धूप निकलने लगी है. हालांकि, इस दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहते हैं, लेकिन बारिश नहीं होती है. ऐसे में तापमान बढ़ने के साथ ही मौसम भी गर्मी होने लगा है. गुरुवार को भी दिल्ली में तेज धूप निकली तो वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. इस बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज हो रहा है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में बारिश नहीं दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, आसमान में हल्के बादल दिखेंगे. साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 20 अगस्त यानी कल से मौसम का मिजाज बदलेगा और हल्की बारिश का दौर शुरू होगा. 22 अगस्त तक बीच-बीच में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. 23 अगस्त को तेज हवा चलने का अनुमान है, जबकि 24 अगस्त को फिर से बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन हल्के बादल छाए रहेंगे. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश इसी तरह का रहेगा.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 24.6 और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 73 से 82 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 36.1 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में ‘वायु प्रदूषण’ में कमी बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शुक्रवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 72 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 64 और गुरुग्राम में 53 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment