सोशल मीडिया पर कौन फैला रहा पेपर लीक की खबर?

CBSE Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार (27 फरवरी,2023) को बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाहों को लेकर चेतावनी जारी की है। बोर्ड ने इसको लेकर छात्रों और अभिभावकों को आगाह किया है। बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई संलिप्तता पाई जाती है तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अनुचित साधन नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ असामाजिक तत्व पेपर लीक के बारे में यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार अफवाहें फैला रहे हैं या 2023 परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों तक पहुंच का दावा कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि ये व्यक्ति, समूह और एजेंसियां भोले-भाले छात्रों और अभिभावकों को लूटने के इरादे के उद्देश्य से इस तरह की गतिविधियों करते हैं, क्योंकि वे बदले में पैसे की मांग करते हैं। इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना गतिविधियां छात्रों और जनता के बीच भ्रम और दहशत पैदा करती हैं। बोर्ड पेपर लीक की खबर फैलाने वालों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सतर्क और सक्रिय है।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त होंगी
सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और 5 अप्रैल को खत्म होंगी। अधिकारियों के अनुसार, सीबीएसई लगातार दिल्ली पुलिस को आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके फर्जी समाचार प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सूचित कर रहा है।

सीबीएसई फर्जी समाचार फैलाने में लिप्त पाए जाने पर ‘अनुचित साधन’ नियमों और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करेगा। माता-पिता से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपने बच्चों को ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करने और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल न होने का मार्गदर्शन करें, जो बाधा डालती हो।

अधिकारी ने कहा, “इसलिए चल रही परीक्षाओं के दौरान इस तरह की असत्यापित खबरों और अफवाहों के खिलाफ जनता को सतर्क किया जाता है और परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के लिए किसी भी तरह के संचार के माध्यम से ऐसी गतिविधियों में भाग नहीं लेने और गलत अफवाह न फैलाने की गुजारिश करता है।

Related posts

Leave a Comment