22 जनवरी को क्या बंद रहेंगी देश की सभी अदालतें? राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मांग

अयोध्या में राम लला का आगमन होने वाला है जिसे लेकर काफी जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं. हर कोई इस ऐतिहासिक दिन का हिस्सा बनना चाहता है. इसी बीच बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर 22 जनवरी को देश भर की सभी अदालतों में छुट्टी घोषित करने के लिए कहा है, जब अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान राम का अभिषेक होगा.

अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 22 जनवरी को आयोजित होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति प्रतिष्ठा समारोह के लिए उपस्थित रहेंगे. इस अवसर पर कई जगह छुट्टी की घोषणा की गई है. स्कूल बंद रहेंगे साथ ही उस दिन ड्राई डे रहेगा. ऐसे में काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने मांग की है कि 22 जनवरी को सभी कोर्ट में भी छुट्टी घोषित की जाए.

लेटर में 2019 के फैसले का हवाला

मनन मिश्रा ने अपने लेटर में सुप्रीम कोर्ट के 9 नवंबर, 2019 के फैसले का हवाला दिया है, जिसके तहत हिंदुओं को संपूर्ण राम जन्मभूमि का स्पष्ट स्वामित्व दिया गया था और यह माना गया था कि बाबरी मस्जिद का क्षेत्र भगवान राम का जन्मस्थान था. बीसीआई अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि 22 जनवरी की छुट्टी देश के सांस्कृतिक लोकाचार के साथ कानूनी प्रक्रियाओं के सामंजस्य को दिखाएगी. यह देश का पर्व है इसलिए देश के हर तबके को इसे मनाने का हक मिलना चाहिए.

अयोध्या आ रहे हैं श्री राम

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या के साथ पूरे देश में उत्साह का माहौल है. केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार इसे राष्ट्रीय पर्व के तौर पर आयोजित कर रह है. वहीं अयोध्या में रामोत्सव शुरू हो गया है. इसमें 35 हजार कलाकार हिस्सा ले रहे हैं. कई बॉलीवुड सिलेब्रिटी से लेकर कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भी समारोह में आने का निमंत्रण दिया गया है. कुल 25 पौराणिक स्थलों और मंचों पर सांस्कृतिक काय्रक्रमों का आयोजन होगा. इस दौरान विदेश और दूसरे राज्यों की रामलीलाओं का भी मंचन किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment