Windows 11 Launching: Microsoft इस दिन लॉन्च करेगी Windows 11, मिल सकते हैं ये खास फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही पर्सनल कंप्यूटर यूजर्स के लिए Windows 11 लॉन्च करने जा रहा है. कंपनी 24 जून को एक इवेंट में इसे लॉन्च करेगी. इस इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला के अलावा चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय शामिल हो सकते हैं. ये इवेंट 24 जून को सुबह 11 बजे, भारतीय समय के मुताबिक रात करीब साढ़े आठ बजे आयोजित किया जाएगा. लॉन्च से पहले विंडो 11 की कुछ डिटेल्स सामने आई हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

हो सकते हैं ये बदलाव
Windows 11 का कोडनेम Sun Valley हो सकता है. इसमें कई तरह के बदलाव किए गए हैं, जैसे इसमें एक नया स्टार्ट मेन्यू, राउंडेड कॉर्नर्स मिलेंगे. Windows 11 में डार्क मोड के लिए सपोर्ट मिल सकता है. इसमें स्टार्ट मेन्यू, फाइल एक्सप्लोरर, कॉन्टेक्स्ट मेन्यू जैसे UI के मेन एलिमेंट्स को राउंडेड कॉर्नर्स के साथ दिया जा सकता है. नए अपडेट के साथ विंडोज का नया लोगो भी आ सकता है. हाल ही में इसके कुछ फोटो सामने आए थे, जिससे पता चला था कि नया लोगो ब्लू कलर के साथ नई सन वैली डिजाइन थीम के साथ पेश होगा.

टास्क बार में होगा ये बदलाव
खबरों की मानें तो नए विंडो में सबसे बड़ा बदलाव टास्कबार का होगा. इसे अब सेंटर में किया जा सकता है और इसमें एक नया स्टार्ट बटन और मेन्यू भी मिल सकता है. स्टार्ट मेन्यू बिना लाइव टाइल्स के है और इसमें पिन्ड ऐप्स, रिसेंट फाइल्स और विंडोज 11 डिवाइसेज के लिए क्विक शट डाउन/रीस्टार्ट बटन दिया जा सकता है.

इन्हें मिल सकता है अपडेट
बता दें कि Windows 11 को केवल Windows 10 यूजर्स के लिए ही नहीं बल्कि Windows 7 और Windows 8.1 यूजर्स के लिए भी फ्री अपग्रेड के तौर पर दिया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने पहले भी Windows 10 का Windows 7 और Windows 8 यूजर्स को फ्री अपग्रेड दिया था.

Related posts

Leave a Comment