दिल्ली-एनसीआर में हो रही बारिश से आप हो चुके हैं परेशान, जानें- कब से मिलेगी राहत?

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले 4 दिनों से जारी बारिश के दौर से परेशान हो चुके लोगों के लिए राहत की ख़बर है. शनिवार देर रात तक हुई बारिश के बाद रविवार की सुबह आसमान से बादल छंटने लगे हैं. हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने और कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है. नोएडा (Noida) और गुरुग्राम (Gurugram) में भी मौसम का हाल कुछ इसी तरह का बना रह सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को भी हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान जताया है. वहीं नोएडा और गुरुग्राम में मौसम साफ हो सकता है.

इसके अलावा तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 28 सितंबर अधिकतम तापमान फिर से बढ़कर 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा, लेकिन न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही बना रहेगा. इससे पहले शुक्रवार सुबह से शनिवार शाम तक दिल्ली में 25.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली में सबसे ज्यादा बारिश पालम में 21.9 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई. वहीं पूसा में 19.5 मिलीमीटर और आया नगर में 17.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. सितंबर महीने के 24 दिनों में सबसे ज्यादा बारिश दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग वेधशाला में 145.9 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई है, जबकि सामान्य तौर पर 116.8 मिमी बारिश होती है. इस बीच बारिश की वजह दिल्ली, नोएडा और गुड़गांव में जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे लोगों को काफी मुश्किलें पेश आईं.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में रविवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 22.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से 7 कम 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 100 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 30.5 और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण हुआ कम

दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से वायु प्रदूषण कम दर्ज हो रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार रविवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 51 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 76 और गुरुग्राम में ‘अच्छा’ श्रेणी में 36 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment