YouTube ने हटाए 10 लाख से ज्यादा वीडियो कोविड-19 पर दे रहे थे ‘खतरनाक’ जानकारी

वाशिंगटन: YouTube ने बुधवार को कहा कि उसने कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक कोरोनावायरस पर “खतरनाक और गलत सूचना” देने वाले दस लाख से अधिक वीडियो हटा दिए हैं.Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक नेताओं द्वारा वायरस और अन्य विषयों के बारे में झूठी और हानिकारक गलत सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार को रोकने में विफल रहने के लिए आलोचना की जा रही है.

YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह “स्वास्थ्य संगठनों के एक्सपर्ट की सलाह” पर आधारित कार्रवाई है, जिसमें यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और विश्व स्वास्थ्य संगठन शामिल हैं, लेकिन यह भी इंगित किया कि कुछ मामलों में, “गलत सूचना भले ही कम स्पष्ट हों” लेकिन उससे नए तथ्य सामने आते हैं. YouTube के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन ने लिखा, “हमारी नीतियां ऐसे किसी भी वीडियो को हटाने पर केंद्रित हैं जो सीधे वास्तविक दुनिया को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं.” उन्होंने कहा, “फरवरी 2020 से हमने खतरनाक कोरोनावायरस जानकारी से संबंधित करीब दस लाख से अधिक वीडियो को हटाया है, जिसमें झूठे इलाज के दावे किए गए थे.”

YouTube ने कहा कि वह गलत सूचना वाले वीडियो को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने पर काम कर रहा है. नील मोहन ने कहा कि उनका प्लेटफॉर्म वर्तमान में प्रति तिमाही लगभग एक करोड़ वीडियो हटाता है और उनमें से अधिकांश को 10 से कम बार देखा गया है.

उन्होंने कहा, “ऐसे वीडियो का शीघ्र निष्कासन हमेशा महत्वपूर्ण होगा लेकिन हम जानते हैं कि वह पर्याप्त नहीं हैं… सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हम कर सकते हैं वह है अच्छे कंटेंट वाले वीडियो को बढ़ाना और बुरे को कम रोकना.”

Related posts

Leave a Comment