दिल्ली में ‘ब्रेक मानसून’ के एक और चरण में प्रवेश करने की संभावना

Delhi Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाके ‘ब्रेक मानसून’ के एक और चरण में प्रवेश कर सकते हैं. ऐसा इस मौसम में तीसरी बार होने जा रहा है क्योंकि मानसून कम दबाव वाला क्षेत्र हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच गया है और इसके वहां एक और दिन रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

आईएमडी ने एक बयान में बताया, ‘मानसून हिमालय की तलहटी के नजदीक है. इसके वहां 26 अगस्त तक रहने की संभावना है.’ भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि क्षेत्र में अभी ‘मानसून कमजोर’ है. उन्होंने कहा, ‘अगर मानसून हिमालय की तलहटी के करीब स्थानांतरित होता है और वहां लगातार दो से तीन दिन बना रहता है तो हम उसे ‘ब्रेक मानसून’ (मानसून क्रम टूटने वाला चरण) कहते हैं. यह बुधवार को भी तलहटी में है और इसके एक और दिन वहां रहने की संभावना है.’

मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

आईएमडी ने कहा कि 27 अगस्त को उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके 29 अगस्त से पश्चिमी मानसून के कम दबाव वाले क्षेत्र को नीचे खींचने की संभावना है, जिससे दिल्ली समेत उत्तर पश्चिमी भारत में महीने के अंत में बारिश हो सकती है. शहर में इस महीने में अब तक सामान्य 210.6 मिमी बारिश की तुलना में 214.5 मिमी बारिश हुई. आम तौर पर राजधानी में इस महीने 247.7 मिमी बारिश होती है.

Related posts

Leave a Comment