दिल्ली सहित पूरे देश में अलर्ट, मुंबई के येहूदी इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा

केरल में एक प्रार्थना सभा के दौरान हुए विस्फोट के बाद दिल्ली और मुंबई को हाई अलर्ट पर रखा गया. यूपी सहित देश के अन्य राज्यों में भी पुलिस ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है. मुंबई और पुणे में रहने वाले येहूदी धर्मस्थलों की सुरक्षा सख्त कर दी गई है. इसके साथ ही इजराइल और हमास से जुड़े कार्यक्रमों पर विशेष नजर रखी जा रही है और सुरक्षा एजेंसियों को विशेष एतिहात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाली राष्ट्रीय राजधानी की पुलिस ने कहा कि वह खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है और किसी भी इनपुट को हल्के में नहीं लेगी. पुलिस ने कहा कि दिल्ली भर के चर्चों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर “विशेष निगरानी” रखी जा रही है.

एक बयान में कहा गया, “केरल के कलामासेरी में कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट के बाद दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है.”

यहूदी इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा
रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने केरल में विस्फोटों के साथ-साथ आगामी त्योहारी सीजन और क्रिकेट मैचों को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है. पुलिस ने कथित तौर पर कहा कि शहर में यहूदी केंद्र चबाड हाउस के आसपास भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

केरल में हुए बम धमाके के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. यूपी एटीएस को भी अलर्ट किया गया. एटीएस की टीमें बीते दिनों में मिले नए इनपुट को फिर खंगालने में लगाई गई है. इसराइल-फिलिस्तीन युद्ध से जुड़े हर कार्यक्रम पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है. कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों के साथ-साथ वर्चुअल जुड़ने वालों की भी पूरी जानकारी जुटाने के लिए कहा गया है.

विस्फोट की जांच में जुटी एजेंसियां
केरल ब्लास्ट के बाद नोएडा में हाई अलर्ट जारी किया गया है. सेक्टर 58 पुलिस ने पैदल मार्च किया. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नोएडा पुलिस की नजर है.

बता दें कि कोच्चि से 10 किमी दूर स्थित कलामासेरी में विस्फोट कन्वेंशन सेंटर में एक ईसाई समूह द्वारा आयोजित यहोवा में प्रार्थना सभा के दौरान हुए। पहला विस्फोट सुबह करीब 9 बजे प्रार्थना के बीच में हुआ, उसके बाद कई विस्फोट हुए.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं. मैंने डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) से बात की है.”

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विस्फोटों के बाद विजयन से बात की और स्थिति का जायजा लिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसियों-राष्ट्रीय जांच एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को जांच में राज्य सरकार की सहायता करने का निर्देश दिया है.

Related posts

Leave a Comment