अब केवल 90 मिनट में Omicron वेरिएंट को किया जा सकेगा डिटेक्ट, IIT दिल्ली ने डेवलप की नई तकनीक

Omricon Threat: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने कोरोना (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को डिटेक्ट करने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है. इस नई तकनीक के जरिए मात्र 90 मिनट में Omicron वेरिएंट को डिटेक्ट किया जा सकता है. अभी दुनिया भर में Omicron वेरिएंट की पहचान के लिए Next Generation Sequencing Method का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी रिपोर्ट आने में लगभग दो से तीन दिन का समय लग जाता है. आईआईटी दिल्ली की तरफ से ये दावा किया गया है कि ये तकनीक specific mutation को डिटेक्ट करती है जो केवल Omicron वेरिएंट में मौजूद है और कोविड के अन्य वेरिएंट में मौजूद नहीं है.

इस तकनीक को आईआईटी दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंस ने डेवलप किया है. आईआईटी दिल्ली की तरफ से जारी स्टेटमेंट के अनुसार,”इस तकनीक को सिंथेटिक DNA फ्रैगमेंट्स का इस्तेमाल करके डेवलप किया गया है. DNA फ्रैगमेंट्स की मदद से कोरोना के Omicron वेरिएंट की पहचान की गई है. अब इस RT-PCR की मदद से Omicron वेरिएंट को केवल 90 मिनट में डिटेक्ट किया जा सकता है.”

दुनिया भर के लिए इस समय कोविड का Omicron वेरिएंट सबसे ज्यादा चिंताजनक बना हुआ है. ऐसे में इस तरह की तकनीक काफी मददगार साबित हो सकती है. इस समय भारत में Omicron के खतरे को देखते हुए Airport पर सख्त स्क्रीनिंग की जा रही है. इस तकनीक का इस्तेमाल करके जल्द से जल्द Omicron से संक्रमित लोगो की पहचान की जा सकती है और उन्हें आइसोलेट किया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment