48 घंटे और…फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

ऐसा लग रहा है कि फरवरी के अंत तक दिल्ली में सर्दी विदा ले लेगी. दिन में स्वेटर, जैकेट पहनकर अब कम ही लोग बाहर निकल रहे हैं. धूप निकलने से अब गर्मी का अहसास होने लगा है. कोहरा भी पहले के मुकाबले कम हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में पांच किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह रही थी.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. धूप-छांव की स्थिति बनी रह सकती है. हालांकि, तापमान में गिरावट होने की कोई संभावना नहीं है. आज सुबह में धुंध देखने को मिली. धुंध की वजह से वाहन चालक सड़कों पर लाइट जलाकर गाड़ियां चलाते दिखे. मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

बुधवार को मौसम एक बार फिर रंग बदल सकता
आईएमडी की माने तो 48 घंटे बाद यानि कि बुधवार को मौसम एक बार फिर रंग बदल सकता है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में बारिश का अनुमान है. हालांकि, कोहरा कम दिखेगा. बारिश की वजह से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता भी बेहतर होने का अनुमान है. हालांकि, इसके ठीक एक दिन बाद यानि गुरुवार को फिर से दिल्ली में घना कोहरा दिख सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना है. दिल्ली का अधिकतम तापमान गुरुवार को 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 17 फरवरी तक दिल्ली का मौसम ऐसे ही रहने का अनुमान है.

दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब
रविवार को सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने हवा की क्वालिटी को जो आंकड़ा दिया है, उसके मुताबिक सुबह नौ बजे तक एक्यूआई 325 था, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में था. वहीं, सोमवार की सुबह दिल्ली के चाणक्यपुरी का AQI 228 दर्ज किया गया. द्वारका सेक्टर 6 में एक्यूआई 233 रहा. जीरो से 50 के बीच एक्यूआई रहे, इसका मतलब होता है कि हवा की गुणवत्ता बेहतर है.

Related posts

Leave a Comment