यूपी के सभी जिलों में 2023 के अंत तक मिलेगी 5G सर्विस

UP Global Investor Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investor Summit) का उद्घाटन किया। इस समिट में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी में 75 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी में 2023 के अंत तक सभी जिलों को 5G सर्विस मिलने लगेगी। बता दें कि इस समिट ने 30 से अधिक देशों के उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। 3 दिवसीय इस समिट से यूपी में 27 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होने की उम्मीद है।

30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और उद्योगपति शामिल
उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर समेत 30 देशों के उद्यमी शामिल हो रहे हैं। बता दें कि इस समिट की सफलता के लिए योगी सरकार ने कई देशों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को आमंत्रित किया था। इनमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जापान, जर्मनी, थाईलैंड, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा एवं अर्जेंटीना शामिल हैं।

तेजी से विकास कर रहा उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में कहा कि आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं। बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर जाना जाएगा जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र के रास्ते से गुजरात से जुड़ेगा। पीएम मोदी ने कहा कि देश में बने रहे डिफेंस कॉरिडोर में से भी एक उत्तर प्रदेश में तैयार हो रहा है…

पीएम मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार आज रिकॉर्ड खर्च कर रही है और हर वर्ष इसको हम बढ़ा रहे हैं। इसलिए आपके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के नए मौके बन रहे हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा में भी निवेश के अनेक अवसर हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उसमें मैं आपको विशेष तौर पर आमंत्रित करता हूं। इस बार बजट में हमने 35,000 करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन(नियोजित-ऊर्जा-संक्रमण) के लिए रखे हैं।

Related posts

Leave a Comment